शादी के कितने साल बाद गर्भवती होना अच्छा माना जाता है ?

शादी के बाद हर लोग बच्चे की प्लानिंग अपने अकॉर्डिंग करते हैं, क्योंकि इसके लिए उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत होने की जरूरत होती है। लेकिन, इसके अलावा, भी कई ऐसे कारण हैं जिसके कारण महिलाएं शादी के बाद तुरंत बच्चे की चाहत नहीं रखती हैं, जो निचे बताए जा रहे हैं-

लाइफ को एन्जॉय करना 

कुछ लोग शादी के तुरंत बाद बच्चे पैदा नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि वह कुछ दिनों तक अपनी लाइफ को एन्जॉय करना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके लिए, वह 4 से 5 साल तक का समय लेती हैं उसके बाद बच्चे के बारे में सोचते हैं। 

करियर

वहीं कुछ महिलाएं शादी और बच्चे से पहले अपने करियर को ध्यान देती हैं और इसके कारण न केवल उनकी प्रेगनेंसी लेट होती है बल्कि वह शादी भी बहुत उम्र में करते हैं। ऐसे में, करियर को आगे बढ़ाने के चक्कर में उन्हें बच्चे के बारे में सोचने के समय ही नहीं मिलता है। 

फिगर को लेकर टेंशन 

शादी के बाद महिलाएं फिगर मैंटेन रखने के कारण भी बच्चे पैदा करने में समय लेती हैं। और जब प्रैगनैंट होना चाहती हैं, तो कई तरह की परेशानियां उनके गर्भधारण में बाधा उत्पन्न कर देती हैं। 

शारीरिक समस्या 

कुछ महिलाओं में शादी के बाद कंसीव करने में इस कारण से भी समस्या उत्पन्न होती है, जैसे कि पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, फाइब्रॉइड या फिर फैलोपियन ट्यूब खराब होना आदि जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। 

शादी के कितने साल बाद बच्चे की प्लानिंग की जानी चाहिए ?

आमतौर पर, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस उम्र में शादी कर रही हैं। क्योंकि, कुछ महिलाएं 27 से 30 के बीच शादी करती हैं, जबकि कुछ महिलाएं 30 के बाद करती हैं। इसलिए, डॉक्टर का मानना है कि पहला बच्चा आपका 30 से पहले किया जाना चाहिए। क्योंकि, इसके बाद आपके शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं जिससे कि आपको प्रेगनेंसी में समस्या आ सकती हैं। जबकि दूसरा बच्चा 35 से पहले करना चाहिए। क्योंकि, 35 के बाद न केवल गर्भधारण में मुश्किलें होती हैं बल्कि आपको बहुत अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 

अधिक उम्र में गर्भधारण करने के बाद क्या समस्या उत्पन्न हो सकती हैं ?

गर्भपात का खतरा 

अगर आप 35 साल या उससे अधिक उम्र में गर्भधारण करती हैं तब आपमें गर्भपात का खतरा हो सकता है। इसलिए, इन खतरों से बचने के लिए आप इससे पहले बच्चे पैदा करने की कोशिश करें।  

समय से पहले शिशु का जन्म

अधिक उम्र में न केवल माँ को गर्भधारण करने में कठिनाई होती है, बल्कि कभी-कभी समय से पहले शिशु की मौत भी हो सकती है। क्योंकि, जिस तरीके से शिशु के गर्भ के अंदर विकास होना चाहिए वह नहीं हो पाता है। 

 सिजेरियन की संभावना 

वैसे देखा जाए तो डॉक्टर कम उम्र की महिलाओं में भी सिजेरियन करने की सलाह देते हैं। खासकर जब उनमें, गर्भवस्था से संबंधित कोई जटिलता हो। लेकिन, 35 साल की महिलाओं में सी-सेक्शन की संभावन काफी हद तक बढ़ जाती हैं। जबकि 30 से पहले माँ बनने वाली महिलाओं में सिजेरियन की संभावना काफी कम होती है। 

कमजोर शिशु 

जो महिलाएं 35 के बाद गर्भधारण करती हैं उनके बच्चे मानसिक रूप से कमजोर होते हैं । साथ ही ऐसे बच्चे जन्म के समय कम वजन के होते हैं। 

ऐसे में, एक पेरेंट्स होने के नाते आपका निर्णय इस मामले में काफी सही होना चाहिए। ताकि माँ और बच्चे को किसी तरह का कोई नुकसान न हो। 

Feature Image Source: Firstpost.com

loader