इन 7 तरीकों से आप पहले ही महीने में पता करें कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं

बिना जाँच के प्रेगनेंसी का पता करने का आसान तरीका | Bina janch ke pregnancy ka pata karne ka aasan tarika

किसी भी महिला के लिए माँ बनना बेहद ख़ुशी का पल होता है, लेकिन कभी-कभी इन चीज़ों को समझने में थोड़ा वक़्त लग जाता है। क्योंकि, जब तक आपका पीरियड्स मिस नहीं होता और उसके बाद फिर जब तक आप होम प्रेगनेंसी टेस्ट नहीं कर लेती हैं, तब तक आपको इसके बारे में पता नहीं चलता है कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप शुरूआती तौर पर ही पता कर सकते हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

मूड में बदलाव

गर्भावस्था का सबसे पहला और शुरूआती संकेत जो होता है वह है मूड में परिवर्तन। क्योंकि, इस दौरान महिलाएं बात-बात पर चिड़चिड़ी सी हो जाती हैं। हालाँकि, इस तरह की स्थिति हार्मोन में बदलाव के कारण उत्पन्न होता है। इतना ही नहीं, इस तरह की स्थिति हर महिलाओं में अलग-अलग होती हैं, जैसे कि अच्छे-बुरे भावनाएं मन में उत्पन्न होती हैं तो कोई बहुत ही उदास और चिंतित रहती हैं।

खाने के गंध से उल्टी

जब आप नई-नई गर्भवती होती हैं तब आपको कुछ खाने की गंध अच्छी नहीं लगती है और इससे आपको उल्टी की समस्या हो सकती है। जैसे कि सैंडविच, कॉफी या फिर कुछ अन्य तली-भुनी चीज़ों की गंध आपके अंदर उल्टी पैदा कर सकती हैं।

बार-बार यूरिन पास करना

जैसे ही आप गर्भवती होती हैं वैसे ही कुछ समय बाद, हार्मोनल परिवर्तन की एक श्रृंखला आपके किडनी के माध्यम से रक्त के प्रवाह की दर को बढ़ाते हैं। जिससे कि आपका मूत्राशय अधिक तेज़ी से भरने लगता है, जिसके कारण आपको बार-बार यूरिन पास करने की जरूरत महसूस होती है।

थकावट होना

जैसे ही आप गर्भधारण करती हैं, अचानक से बिना काम के आप थका-थका सा महसूस कर सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, जैसे ही आप प्रग्नेंट होती है ठीक वैसे ही प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन का लेवल अचानक से बढ़ने लगता है। जो कि पूरे गर्भवस्था के दौरान आपके साथ रहता है, जिसकी सबसे बड़ी समस्या नींद में बाधा उत्पन्न करना है।

स्तनों में दर्द

गर्भावस्था के सबसे आम और शुरुआती लक्षणों में स्तनों में दर्द और सूजन बेहद आम बात है। क्योंकि, हार्मोन के बढ़ते स्तर के कारण स्तन बेहद संवेदनशील और सूजन वाले हो जाते हैं। हालाँकि, इसके लक्षण बिल्कुल आपको अपने पीरियड्स के समय या उससे पहले होने वाले दर्द की तरह हो सकते हैं। लेकिन, पहले ट्राइमेस्टर के बाद इस तरह की समस्या खत्म हो जाती है।

पीरियड्स का रूकना

यह गर्भवती होने का सबसे पहला संकेत माना जाता है, क्योंकि जब आप गर्भवती होती हैं तब आपका मासिक धर्म आना बंद हो जाता है। इसके बाद ही आप घर में टेस्ट करके इस बात की पुष्टि करती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं।

शरीर का उच्च तापमान

इस दौरान आपके बॉडी का तापमान सामान्य की तुलना में अधिक होता है, जो गर्भवती होने के संकेत को दर्शाता है।

हालाँकि, इन सब के वाबजूद आप अपने पीरियड्स के मिस होएं पर सबसे पहले होम प्रेगनेंसी टेस्ट करें और जैसे ही यह पॉजिटिव आए तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि डॉक्टर आपका और भी अच्छे तरीके से जाँच और परीक्षण कर सकें।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader