ये 6 संकेत जो बताता है कि आपका बॉडी गर्भधारण के लिए तैयार है

कोई भी महिला पूर्ण तब होती है जब वह माँ बनती हैं, क्योंकि मां बनना किसी भी औरत के लिए जीवन के सबसे बड़े उपहार जैसा होता है। खासकर उन महिलाओं के लिए जो माँ बनने की चाहत रखती हैं। ऐसे में, आज हम आपको इससे संबंधित कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे कि आप खुद ब खुद समझ सकती हैं कि अब आपका शरीर माँ बनने के लिए तैयार है। इसलिए, निचे कुछ ऐसे संकेत बताए जा रहे हैं जिससे आप यह तय कर सकती हैं कि आप अब माँ बन सकती हैं जिनमें निम्न शामिल है-

बहुत ज्यादा संबंध बनाने की इक्षा होना

एक शोध में यह बात सामने आई है कि जब महिलाएं ओवुलेशन में होती हैं और उस समय यदि आपको बहुत अधिक संबंध बनाने की इक्षा हो। इसका मतलब साफ है कि आपका शरीर माँ बनने की डिमांड कर रहा है। ऐसे में, आप संभोग कर सकती हैं और गर्भधारण कर सकती हैं।

बहुत अधिक मात्रा में डिस्चार्ज होना

इस तरह की समस्या महिलाओं के लिए असामान्य नहीं है, लेकिन ओव्यूलेशन के दौरान चीजें बहुत अलग होती हैं। क्योंकि, इस दौरान सफ़ेद, मटमैला रंग का तरल पदार्थ आपको अपने अंडरवेयर में दिखाई दे सकता है जो रॉ एग होता है। क्योंकि, ओव्युलेशन के समय पर एक सफ़ेद (अंडे की सफेदी) जैसा गाढ़ा तरल निकलना शुरू हो जाता है। यह वही तरल होता है, जो स्पर्म के रास्ते को चिकना कर उसे अंडाणु से मिलने में मदद करता है, इसे ग्रीवा बलगम कहा जाता है।

स्तनपान के क्षेत्रों में बदलाव

जब आप ओवुलेशन में होती हैं तब इन जगहों में दर्द, भारीपन जैसा महसूस हो सकता है। जो कि इस समय हार्मोनल में बदलाव के कारण उत्पन्न होता है। ऐसे में, यदि इस दौरान आप संबंध बनाती हैं तब आपके हसबैंड के जरिए इस जगह का छूना आपको अच्छा नहीं लग सकता है।

बहुत अधिक थकान

इस हफ्ते आपको बहुत अधिक थकान होना, खासतौर पर सुबह के समय थकान, एक प्रमुख लक्षण है। इस अवस्था में शरीर में प्रोजेस्टोरोन हार्मोन बनता है जिससे शरीर बहुत जल्दी थक जाता है।

बहुत अधिक गर्मी लगना

इस दौरान महिला के शरीर का तापमान अधिक होता है। शरीर का तापमान में हल्‍की सी बढ़ोत्‍तरी ऑव्‍युलेशन का संकेत होती है। यहां तक कि ऑव्‍युलेशन के बाद भी तापमान में अधिकता कायम रहती है।

सरवाइकल पोजीशन का बदलना

जब आप गर्भधारण के लिए तैयार होती हैं, तो उस दौरान आपकी गर्भाशय ग्रीवा ऊपर, नरम और अधिक खुली हुई होती है। यह ऑव्‍युलेशन का संकेत है।

इन सब के अलावा, यदि आपका पीरियड्स अनियमित हो तब आप अपने डॉक्टर से बात करें। क्योंकि, यदि आप गर्भधारण की चाहत रखती हैं और लाख कोशिश के बाद नहीं कर पा रही हों तब बिना संकोच किए डॉक्टर से संपर्क करें।

loader