वेजिटेरियन हैं तो प्रेगनेंसी में जरूर ले ये चार चीजें

प्रेगनेंसी के दौरान, आपको स्वस्थ शाकाहारी भोजन के लिए एक सूची बना लेनी चाहिए, जिससे कि आप सभी पोषक तत्वों को ले सकें। इसके लिए आपको सभी पोषक तत्वों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। खासकर इन चार खाद्य पदार्थों का सेवन आपको प्रत्येक दिन करना ही चाहिए;

जैसे-

फल और सब्जियां- फलों और सब्जियों का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकती हैं, जैसे- साबुत, काटकर, जूस या स्मूथी के रूप में। कोशिश करें कि एक दिन में 5 प्रोटीन जरूर लें। जैसे कि एक ग्लास जूस या स्मूथी।

स्टार्चयुक्त खाना

यदि आप खाने के जरिए कार्बोहाइड्रेट की पूर्ति अपने शरीर में करना चाहती हैं, तो इसके लिए आप होल ग्रेन ब्रेड, पास्ता, चावल और आलू को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। साथ ही यह आपके अंदर कब्ज की समस्या को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

प्रोटीन युक्त भोजन

रोजाना शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए, किडनी बीन्स, ब्लैक बीन्स, छोला, दाल और बादाम का सेवन जरूर करें।  

डेयरी फ़ूड
दूध, पनीर और दही, कैल्शियम का मुख्य स्रोत हैं। इनके अलावा भी आप कैल्शियम का प्रयोग हरी पत्तेदार सब्जियाँ, तिल के बीज, नट, सूखे फल, टोफू और सोया उत्पादों के जरिए कर सकती हैं। इतना ही नहीं डेयरी उत्पादों में विटामिन और आयोडीन की कमी को पूरा करने की भी क्षमता होती है।  

हालाँकि, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम आपके दैनिक आहार के लिए मुख्य रूप से आवश्यक है। जिसमें आयरन के लिए मुख्य रूप से अनाज, हरी सब्जियाँ, सेम और रोटी शामिल है। साथ ही चाय और कॉफी के सेवन से बचें क्योंकि यह आपके शरीर में आयरन का अवशोषण करता है। इसके अलावा अपने खाने में नींबू के रस या विटामिन सी ( ब्रोकोली) को शामिल करें यह आपके शरीर में आयरन की पूर्ति करता है। शाकाहारी प्रेगनेंट महिलाओं में, आवश्यक रूप से ओमेगा -3 के लिए अखरोट और सन बीज महत्वपूर्ण होते हैं। इसके अलावा आप मछली के तेल का सेवन भी कर सकती हैं, लेकिन इसका प्रयोग अपने डॉक्टर की सलाह से करें।

 

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