सिंगल इनकम के साथ खुद को कैसे करें तैयार?

कई बार यह देखा जाता है कि महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान, और बच्चों की देखभाल के लिए अपनी नौकरी छोड़ देती हैं। जिससे कि उन्हें फाइनेंशियली, अपने पति पर निर्भर होना पड़ता है। क्योकि प्रग्नेंट होने के बाद, आपको अपनी और बेबी की अच्छी सेहत के लिए, अपने करियर से ब्रेक भी लेना पड़ सकता है। ऐसे में यदि आप प्रेग्नेंट होने के बारे में सोच रही हैं तो, इस बारे में अभी से ही विचार कर लें। बेहतर है कि जब आप दोनों ही कमा रहे हों, तभी से ही सेविंग करना शुरू कर दें और अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो अब से ही सेविंग करना शुरू कर सकती हैं।

कुछ ऐसे सुझाव, जिनके जरिए आप सिंगल इनकम के साथ, भी सेविंग कर सकती हैं-

  • भविष्य में बचत करने के बारे में, सोचने से बेहतर है कि जितनी जल्दी हो सके बचत करना शुरू कर दें। क्योंकि, आपको अपने डिलीवरी के बाद, पहले तीन महीनों के लिए इमरजेंसी फंड की जरूरत पड़ सकती है।
  • अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान, जितनी जल्दी हो सके कर दें, ताकि आप अपनी फाइनेंसियल कंडीशन में सुधार कर सकें। इसके अलावा, डेबिट कार्ड का उपयोग करने की कोशिश करें क्योंकि, इसमें किसी भी प्रकार का कोई इंटरेस्ट चार्ज (व्याज) नहीं लगता है।  
  • अपने कुल खर्च का एक रिकॉर्ड बनाए और उसके बाद, पूरे महीने के लिए बजट तैयार करें और फिर उसी के अनुसार खर्च करें। इससे आप, अपने आगे की योजना बना सकती हैं और सोच-समझ कर खर्च भी करेंगी।  
  • अगर आप, शॉपिंग, घर से बाहर खाना, फिल्म, इन सारी चीज़ों पर भी खर्च करती हैं तो, इसके बारे में भी योजना बना सकती हैं।
  • इसके अलावा आप, अपनी जरूरत की चीज़ों को प्राथमिकता दें, और अतिरिक्त खर्च में कटौती करें। यहाँ हम आपको एक साधु की तरह जीवन बीतने के लिए नहीं कह रहें।
  • ऐसे मेडिकल पॉलिसी का चुनाव करें, जो आपको मैटर्निटी बेनिफिट्स दे, क्योंकि इससे आप प्रेग्नेंसी से संबंधित सभी खर्चों को कवर कर सकती हैं, और आप अपने पैसे को बचा सकती हैं।
  • अगर आप चाहें तो घर से काम, बिज़नेस या एक कंसल्टिंग जॉब भी कर सकती हैं। इन विकल्प के जरिए, आप अपनी इनकम को बढ़ा सकती हैं।

इन सभी के अलावा, पैसे बचाना तो आपके लिए जरुरी है, लेकिन अगर आप अपनी इक्च्छाओं को दबा के ऐसे कर रही हैं तो यह आपके लिए सही नहीं है, क्योकि इससे आपको झल्लाहट या क्रोध भी आ सकता है, जो आपकी सेहत के लिए बिलकुल सही नहीं है। इसलिए बेहतर है कि अपनी ख़ुशी से ऐसा करें। आख़िरकार जितनी जल्दी आपकी सेहत में सुधार होगा, उतनी जल्दी वापस से आप अपना काम शुरू कर पाएंगी और अपनी पति का हाथ बंटा पाएंगी।

 

loader