रात के समय इन 5 बातों को भूलकर भी न करें गर्भवती महिलाएं

गर्भवस्था के दौरान महिलाओं में मानसिक और शारीरिक दोनों बदलाव देखने को मिलते हैं। हालाँकि, इस तरह की स्थिति किसी भी महिला में हार्मोनल बदलाव के कारण आते हैं। ऐसे में, इस दौरान महिलाओं को कुछ न कुछ समस्या का सामना करना ही पड़ता है। लेकिन, अगर थोड़ा सा ध्यान रखा जाए तब आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

आमतौर पर, महिलाओं को सबसे अधिक परेशानी रात के समय उत्पन्न होती है। जिससे कि आपको अच्छी नींद नहीं मिल पाती है, और आप पूरा दिन थका-थका सा महसूस करती हैं। ऐसे में, निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसको ध्यान में रख कर आप रात में किए जाने वाले गलतियों से बच  सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

रात को बहुत अधिक देर तक न जगे

गर्भवती महिलाएं देर रात तक जगने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, आपको थकान का भी अनुभव हो सकता है। ऐसे में, यह कोशिश करें कि आप अपने सोने का सही समय निर्धारित कर लें, जिससे कि आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

गलत पोजीशन में न सोएं

गर्भावस्था में पीठ या पेट के बल सोने से बचें क्योंकि इससे आपको सोने में परेशानी हो सकती है। क्योंकि, इससे आपके पूरे बॉडी का भार एक तरफ आ सकता है, जिससे कि आपको पीठ में अकड़न हो सकती है। इसलिए, कोशिश करें कि आप हमेशा बायीं करवट ले कर सोएं इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

रात में सोने से पहले पानी न पिएं

गर्भावस्था में बार-बार यूरिन पास करना एक आम समस्या है, ऐसे में यदि आप रात में सोते समय पानी पीती हैं तो आपके लिए परेशानी उत्पन्न हो सकता है। क्योंकि, आपको नींद से उठकर बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत पड़ सकती है, जिससे कि आपका नींद ख़राब हो सकता है। इसलिए, कोशिश करें कि रात में सोने से एक घंटे पहले पानी न पिएं।

तंग कपड़े पहन कर न सोएं

रात में सोते समय कभी भी फिटिंग वाले कपड़े न पहनें इससे आप बहुत अधिक असहज महसूस कर सकती हैं। ऐसे में, यह कोशिश करें कि आप रात के समय सूती के ढ़ीले-ढाले कपड़े पहनें जिससे कि आपको आराम महसूस हो सके।

अधिक तला-भुना न खाएं

गर्भावस्था के समय न केवल रात में बल्कि कभी भी अधिक तले-भूने खाद्य-पदार्थों का सेवन न करें क्योंकि इससे आपको खट्टा डकार के साथ-साथ एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए, रात के समय हल्का खाना खाने की कोशिश करें जिससे कि यह आसानी से पच सके।

 

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