प्रीनेटल योगा क्लास का चयन कैसे करें

प्रीनेटल योग, गर्भवती महिलायों के लिए विशेष प्रकार के योगा होते हैं। इन्हें सही प्रकार से करने पर प्रेगनेंसी के दौरान भी फिट रहा जा सकता है। डॉक्टर्स भी इसे करने की सलाह देते हैं।

पर दिक्कत तब होती है जब आपको समझ नहीं आता है कि कहाँ आप इन क्लास को ढूंढें और किस प्रकार इनका चयन करें। क्योंकि आपको ये क्लास लेने के लिए हर दिन वहां जाना होगा, जिसके लिए आपके घर के आसपास ही वो होना चाहिए। इसके अलावा, क्लास लेने वाले को गर्भवती महिलायों की स्थिति का अंदाजा भी होना चाहिए। अनुभवी प्रीनेटल योग टीचर को सर्च करने के लिए आपको और आपके परिवारजनों को होमवर्क करने की जरुरत पड़ सकती है। आप इस प्रकार अपने लिए इन ख़ास क्लास को ढूंढ सकती हैं:

लोकेशन: योगा क्लास ऐसी जगह सर्च करें जो आपके घर के पास हो और वह जाने का रास्ता अच्छा हो।

विश्वसनीयता: जहाँ से आपको लोगों का अच्छा फीडबैक मिले, आप वही पर क्लास को ज्वाइन करें। साथ ही योग करते समय आपका मेंटर वह मौजूद होना चाहिए।

क्लास का टाइम: क्लास का टाइम ऐसा होना चाहिए कि आपको जाने-आने में दिक्कत न हो। अगर आप वर्किंग हों तो आपको सुबह की क्लासेस लेनी चाहिए।

क्लास साइज: क्लास में बहुत ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं होनी चाहिए। इससे आपको मेंटर का पूरा ध्यान नहीं मिल पायेगा।

डॉक्टर से सलाह: आप अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर राय ले लें।

कब योग करें:  28 से लेकर 36 हफ्ते तक योगा करना जरुरी होता है। आप इसी फेज में योगा करें और स्वस्थ रहें।

फीस: आप फीस का भी पता कर लें। योगा क्लासेस के लिए कई लोग बहुत ज्यादा फीस लेते हैं, जिसके लिए आप इनकार कर दें। सही फीस ही दें। कोशिश करें कि आपको योगा के साथ-साथ कुछ पैकेज भी मिल जाये।

loader