प्रेग्नेंट होने के 4 आसान लक्षण

माँ बनना हर किसी के लिए सबसे खूबसूरत पल होता है, खासकर जब आप पहली बार माँ बन रही होती हैं। लेकिन, वह महिलाएं जो पहली बार गर्भधारण करती हैं वह इसके लक्षणों को समझ नहीं पाती हैं कि उनके अंदर क्या हो रहा है। ऐसे में, आज हम आपको गर्भवती होने के लक्षणों के बारे में बताने जा रही हूँ जिससे आप तुरंत समझ सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, जो निचे दिए जा रहे हैं-

पीरियड्स का बंद होना

गर्भावस्था का सबसे बड़ा और आम लक्षण यह है कि आपका पीरियड्स आना बंद हो जाता है। खासतौर से अगर, आपकी माहवारी नियमित रहती है और इस बार यह समय पर नहीं आई है, तो कोई अन्य लक्षण देखने से पहले आप घर में गर्भावस्था परीक्षण लें। क्योंकि, पीरियड्स का बंद होना गर्भावस्था के निश्चित संकेतों में से एक है।

उल्टी की समस्या

प्रेगनेंसी का दूसरा सबसे बड़ा लक्षण यह है कि आपको शुरुआत से ही उल्टी की समस्या होने लगती है, और तो और किसी खास खाद्य पदार्थ का गंध अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में, अगर आपको इसमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो समझ लेना चाहिए कि आप गर्भवती हैं।

ब्रैस्ट पेन

गर्भधारण करते ही महिलाओं के स्तन में सूजन के साथ-साथ दर्द की समस्या उत्पन्न होने लगती है। यह उसी तरह का अनुभव होता है, जैसे माहवारी शुरु होने से पहले महसूस होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि गर्भावस्था में जो हार्मोन होते हैं वह स्तनों में रक्त आपूर्ति बढ़ा देते हैं, इसलिए आपको निप्पल के आसपास सनसनाहट सी महसूस हो सकती है। यह गर्भावस्था के सबसे पहले लक्षणों में से एक हो सकता है और कभी-कभी यह गर्भाधान के लगभग एक सप्ताह के भीतर ही पता चलने लगता है।

बार-बार यूरीन आना

प्रेग्नेंट होते ही महिलाओं को बार-बार यूरिन पास करने की समस्या उत्पन्न होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इन दिनों आपका शरीर अतिरिक्‍त तरल पदार्थ उत्‍पादित करता है जिससे मूत्राशय पर दबाव पड़ता है और आपको बार-बार यूरीन के लिए जाना पड़ता है।

शरीर के तापमान में परिवर्त्तन

प्रेगनेंसी में आपके शरीर का तापमान बढ़ा हुआ रहता है, जो अक्सर सामान्य तापमान से अधिक बना रहता है।

loader