प्रेग्नेंट हैं तो गर्मी में खुद को कैसे रखें कूल?

प्रेग्नेंसी के दौरान, हर महिला को यूं तो कई तरह की परेशनियों से गुजरना पड़ता है, लेकिन गर्मियों का मौसम, उनकी इन परेशानियों को और बढ़ा देता है। इस मौसम में, आपको, हमेशा ठंडा खाने और पीने का ही मन करता है, लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान, ज्यादा ठंडी चीजें खाने से, डॉक्टर मना करते हैं।  

इसके अलावा, इस मौसम में, कई दूसरी परेशानियां जैसे- सूजन, ब्लड प्रेशर, डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती हैं। अगर आप भी आने वाले कुछ महीनों में मां बनने वाली हैं, तो गर्मी से बचने के लिए आपको कुछ सेहतमंद टिप्स फॉलो करने होंगे।

भरपूर मात्रा में पानी पिए

गर्मियों में डीहाइड्रेशन की समस्या, सामान्य तौर पर हो जाती है। प्रेग्नेंट लेडीज को तो, खासकर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह भरपूर मात्रा में पानी और अन्य तरल पीएं, ताकि खुद को गर्मी से बचा सकें। इसके अलावा बिना चीनी के जूस भी पी सकती हैं।  
तैराकी

अपने आपको गर्मी से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है तैराकी। इससे केवल आपकी गर्मी ही दूर नहीं होती, बल्कि थोड़ी देर के लिए आपका पूरा भार, पैरों पर नहीं पड़ता और आपको दर्द से भी राहत मिलती है।

हल्के कपड़ें पहनें 

हल्के कपड़ें पहनें, ताकि आपको पसीना भी कम हो और गर्मी से रशेष भी न हो।

गर्मी में बाहर जाने से बचें

गर्मिंयों में बहुत ज्यादा धूप में जाने से बचें। बेहतर है कि अपने सारे काम सुबह या शाम को ही करें।  

सनस्क्रीन लगा कर ही, बाहर जाए 

वैसे तो धूप में निकलने से बचें, लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा जरुरी है, बाहर जाना तो अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें, ताकि सन बर्न न हो।

शॉवर लें
अगर आपके घर पूल नहीं है तो कोई बात नहीं, आराम से शॉवर लें। इससे आप ठंडा महसूस करने के साथ-साथ, साफ भी महसूस करेंगी।

loader