प्रेगनेंसी से पहले महिलाएं जरूर करें यह 5 काम

गर्भावस्था का हर वो एक पल महिलाओं के लिए काफी मुश्किल भरा होता है, क्योंकि इन दिनों अपने साथ-साथ बच्चों का भी ध्यान रखना पड़ता है। लेकिन, यदि आप चाहती हैं कि आपका गर्भावस्था का हर पल ख़ुशी-ख़ुशी व्यतीत हो तो इसके लिए आपको प्रेगनेंसी से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे कि आपको इस दौरान कोई समस्या उत्पन्न न हो। ऐसे में, निचे कुछ टिप्स बताए जा रहें हैं, जो निम्न हैं-

उचित खान-पान

गर्भावस्था से पहले और बाद में गर्भवती महिलाओं को अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखना चाहिए। खासकर, अपने आहार में रोजाना अतिरिक्त कैलोरी युक्त फ़ूड का सेवन किया जाना चाहिए। इसके लिए आप अपने आहार में सोया उत्पाद, नट्स और बीन्‍स को शामिल कर सकती हैं।

एक्सरसाइज

गर्भधारण करने से पहले खुद को शारीरिक और मानसिक रूप दोनों ही तरीके से तैयार करना होगा। इसके लिए एक्सरसाइज एक बेहतर विकल्प है, जिसके तहत आप स्विमिंग, साइकिलिंग या फिर जॉगिंग कर सकती हैं।

मोटापे पर नियंत्रण

गर्भधारण की इक्षा रखने वाली महिलाएं इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपका वजन नियंत्रण में हो। क्योंकि, मोटापे के कारण गर्भावस्था में आपको काफी जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में, अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो उसे नियंत्रित करने के लिए प्रयास करें।  

चिंता मुक्त रहें

गर्भावस्‍था से पहले और गर्भधारण के बाद मां को किसी भी प्रकार की कोई चिंता नहीं करनी चाहिए। साथ ही, इस दौरान आपको भरपूर आराम करना चाहिए। इसके लिए आपको रात में कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिये।

धूम्रपान का सेवन न करें

यदि आपमें धूम्रपान की लत है तो सबसे पहले आपको इसे छोड़ना होगा।, क्योंकि इसके सेवन से आपके भ्रूण के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। साथ ही, धूम्रपान के अलावा शराब पीने से गर्भस्थ शिशु को फीटल ऐल्कोहल सिंड्रोम के कारण बच्‍चे का विकास रुक सकता है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader