प्रेगनेंसी में पोषक तत्वों के सेवन के साथ उनका अवशोषण भी जरूरी

प्रेगनेंसी के दौरान, यह जरुरी नहीं कि जिसे पोषक आहार समझ कर ले रहीं हैं, वह पूरी तरह से पोषक तत्वों से भरपूर भी हो और उससे आपको सभी जरुरी पोषक तत्व मिल रहे हों। ऐसे में, यह जरूरी है कि आप जो भी आहार ले रही हैं, उसके लिए शरीर को भोजन से सभी पोषक तत्व प्राप्त होने चाहिए, साथ ही आपके पाचन तंत्र (डाईजेस्टिव सिस्टम) को भोजन से सभी पोषक तत्व को निकालने में सक्षम होना चाहिए।

बहुत बार ऐसा होता है, जब आप कई प्रकार से, अपने पोषक तत्वों को खो देती हैं। ऐसा इसलिए होता क्योंकि है एक साथ हम कई सारी चीज़ों को खाते हैं, जिससे कि पोषक तत्वों का अवशोषण शरीर में पूरी तरह से नहीं हो पाता। कई सारे पोषक तत्व एक साथ लेने से, वह शरीर में आपस में प्रतिस्पर्धा करने लगते हैं, और इससे ज्यादातर पोषक तत्व शरीर में अंदर ही नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि पोषक तत्वों के सेवन के साथ-साथ आप उन्हें पूरी तरह अवशोषित भी कर सकें।

विटामिन सी से आयरन के अवशोषण में वृद्धि

आयरन की जरूरत, लाल रक्त कोशिकाओं के एक प्रमुख घटक के रूप में होती है, जो कोशिकाओं को ऑक्सीजन प्रदान करता है। इससे ऊर्जा का उत्पादन होता है। इसके अलावा, विटामिन सी आपके शरीर में नॉन-हीमे आयरन के अवशोषण में सुधार करता है। अपने डिनर के बाद फ्रूट कस्टर्ड का सेवन करें।

कैल्शियम और फास्फोरस के द्वारा विटामिन डी के अवशोषण में सहायता

कैल्शियम हड्डियों को मजबूत और एक स्थिर ह्रदय की दर रखने के लिए आवश्यक माना जाता है । विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है और पाचन तंत्र से फास्फोरस उत्सर्जन को हटाता है।

अनाज के साथ दूध का सेवन करें।

पोटेशियम के लिए विटामिन बी-6

पोटेशियम शरीर की कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों की स्वस्थ कार्यप्रणाली के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है । यह पीएच रक्त को बनाए रखने में मदद करता है, साथ ही ब्लड प्रेशर और मांसपेशियों के कार्यों में सुधार करता है। इसके अलावा विटामिन बी -6 शरीर में पोटेशियम के अवशोषण में सुधार करता है।

अपने ब्रेकफास्ट में केला स्मूथी के साथ बादाम को शामिल करें।

फोलेट और विटामिन बी 12 का सेवन एक साथ करें

फोलेट, उत्तकों की कोशिकाओं में वृद्धि और कार्यों में मदद करता है। इससे शरीर में खून की कमी की संभवनाएं भी कम हो जाती हैं। विटामिन B12 को डायट में शामिल करने से फोलेट का अवशोषण भी बढ़ जाता है। ऑमलेट के साथ पालक का सेवन करना अच्छा होता है।  

 

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