प्रेगनेंसी में पीठ दर्द से जुडी इन बातों को महिलाएं न करें नजरअंदाज़

प्रेगनेंसी में पीठ दर्द की समस्या काफी आम बात है, जिससे हर महिलाओं को गुजरना पड़ता है। लेकिन, यह समस्या किस वजह से उत्पन्न होती है, और इस से बचने के क्या उपाय हैं इस बारे में महिलाओं को जानना बहुत जरूरी है। आमतौर पर गर्भवती महिलाओं के पीठ में दर्द की समस्या निम्न कारणों से होती है, जैसे-

  • वजन बढ़ने के कारण

  • लंबे समय तक खड़े रहने के कारण

  • मांसपेशियों में थकान

  • श्रोणि क्षेत्रों में दर्द के कारण

  • एक ही पोजीशन में बैठने या सोने के कारण

  • इसके अलावा, आपके शरीर एवं शिशु का वजन पड़ने से होने वाले हल्के खिंचाव के कारण भी दर्द की समस्या उत्पन्न होती है।

हालाँकि, एक स्वस्थ्य गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का वजन 10 से 15 किलो तक बढ़ जाता है। ऐसे में, बढ़ते बच्चे और गर्भाशय का वजन रक्त वाहिकाओं और नसों पर दबाव डालता है जिससे कि पीठ में दर्द की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसके अलावा, इस तरह के दर्द की समस्या हार्मोनल बदलाव के कारण उत्पन्न होती है।

पीठ दर्द की समस्या को कैसे कम करें ?

प्रेगनेंसी के दौरान आप पीठ दर्द की समस्या को निम्न उपायों के जरिए कम कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

एक ही पोजीशन में सोने से बचें

गर्भावस्‍था के दौरान पीठ में दर्द से राहत पाने के लिए एक ही पोजीशन में सोने से बचना चाहिए। इसके लिए एक तरफ से कम से कम एक घुटने को मोड़ कर सोना चाहिए। सोते समय एक तकिया अपने घुटनों के बीच में, और दूसरे तकिये को अपने पेट के नीचे लगाए।

रेगुलर एक्सरसाइज

नियमित व्यायाम भी आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। जैसे कि आप रोजाना टहलें और स्विमिंग करें इससे आपकी मांशपेशियां लचीली होंगी और दर्द से आराम मिलेगा। इसके अलावा जो जरूरी बातें हैं वह यह हैं कि आप अधिक वजन उठाने से बचें। क्योंकि, यह भी आपके दर्द को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं।

हील्स पहनने से बचें

अक्सर डॉक्टर इन दिनों हाई हील न पहनने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे न केवल आपके पीठ या पैरों में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है, बल्कि इससे आपको गिरने का भी खतरा रहता है।

गुनगुने पानी से स्नान करें

पीठ दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप गुनगुने पानी से नहा सकती हैं, या फिर आप अपने पीठ की सिकाई कर सकते हैं इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

इसके अलावा, आप खुद को तनाव मुक्त रखने की कोशिश करें, क्योंकि प्रेगनेंसी में यह आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता है। इसलिए आप इन दिनों अपने मूड को अच्छा रखने के लिए अपनी पसंदीदा फिल्म और गाने सुन सकती हैं।  

Open in app
loader