प्रेगनेंसी में महिलाएं जरूर खाएं ये 4 पदार्थ

प्रेगनेंसी में कौन से फूड अधिक खाने चाहिए ? | Pregnancy men kon se food adhik khane chahiye?

गर्भावस्था में महिलाओं को अपने खान-पान का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए क्योंकि, आपके उचित आहार पर ही आपके शिशु का विकास निर्भर करता है। खासतौर से गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में विटामिन, मिनरल, फॉलिक एसिड और आयरन को जरूर शामिल किया जाना चाहिए। क्योंकि, इसके सेवन से आपके गर्भ में पल रहे शिशु को जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति हो सकेगी। ऐसे में, निचे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बात की जा रही है, जिसका सेवन हर गर्भवती महिलाओं को किया जाना चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

गर्भवती महिला को प्रोटीन की बहुत अधिक जरूरत होती है, क्योंकि एक गर्भवती महिला को एक दिन में दो सौ से 300 तक एडिशनल कैलोरी लेनी चाहिए। इससे माँ और बच्चे, दोनों को पोषण मिलता है। इसके लिए आप अपने आहार में अंडा, साबुत अनाज, दाल, मेवे, दूध आदि को शामिल कर सकती हैं।

आयरन युक्त आहार

गर्भावस्था में आयरन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन बहुत मायने रखता है, क्योंकि इसकी कमी के कारण एनीमिया होने का खतरा रहता है। ऐसे में, इसकी कमी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में सोया,  फलियां, किशमिश, खजूर, अखरोट, कद्दू के बीज, मूंगफली आदि को जरूर शामिल करें।

फाइबर युक्त आहार

प्रेगनेंसी में कब्ज की समस्या बेहद आम है, लेकिन कभी-कभी यह समस्या गर्भवती महिलाओं के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें, खासतौर से बीन्स, गाजर, चुकुंदर, अनार, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि को जरूर शामिल करें।

आयोडीन युक्त आहार

समुद्री मछली, समुद्री नमक या आयोडीन युक्त नमक के साथ-साथ डेयरी उत्पाद आयोडीन के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। अपने गर्भस्थ शिशु के विकास के लिए आपको अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में आयोडीन को शामिल करना चाहिए।

इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को उन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाना चाहिए जिससे कि माँ और बच्चे को सभी पोषक तत्व मिल सके। खासतौर से फॉलिक एसिड, विटामिन सी और कैल्शियम युक्त आहार को। इसके लिए आप अपने आहार में मछली, आंवला, संतरा, अमरुद आदि को शामिल करें।

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