प्रेगनेंसी में महिलाएं सोच-समझ कर करें ओरल सेक्स

गर्भावस्था के दौरान सेक्स को लेकर महिलाओं के मन हमेशा से दुविधा रही है कि क्या यह हमारे शिशु के लिए सही है या नहीं। लेकिन, यदि इन दिनों ओरल सेक्स की बात करें की क्या इस समय ओरल सेक्स करना सुरक्षित है या नहीं। ऐसे में, यदि देखा जाये तब यह सुरक्षित है लेकिन, यदि इसे सही तरीके से किया जाए तब। क्योंकि, इसके जरिए आसानी से शिशु तक संक्रमण फ़ैल सकता है। हालाँकि, देखा जाए तो इस समय इसे न करना ही बेहतर माना जाता है।

ओरल सेक्स से होने वाला खतरा क्या हैं ?

  • यदि आप दोनों में से किसी को संक्रमण हो तब यह योनि के जरिए भ्रूण तक आसानी से पहुंच सकता है जो शिशु के लिए ख़तरनाक साबित हो सकता है।

  • अगर, आपको बवासीर है और उसमें रक्तस्त्राव होता है, तो काफी मात्रा में आपका खून बह सकता है। यह आप और आपके शिशु के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

  • अगर, आपको प्लेसेंटा प्रिविया है, तो उसे ओरल सेक्स से नुकसान हो सकता है। इसके कारण आपको रक्तस्त्राव हो सकता है, जिससे आपकी गर्भावस्था जोखिम में पड़ सकती है।

ओरल सेक्स करते समय ध्यान देने योग्य बातें-

  • प्रेगनेंसी के दौरान यदि आप ओरल सेक्स करती हैं तब इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके पार्टनर योनि के अंदर जीभ न ले जाएँ, या फिर उसमें हवा न भरें। क्योंकि, इससे आपके गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान हो सकता है।

  • यदि आपके पार्टनर को HIV, क्लाइमेडिया या जेनिटल हर्पीस जैसी अन्य यौन रोग हो तब इस दौरान भूलकर भी सेक्स न करें।

हालाँकि, एक बार किसी भी तरह से संबंध बनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। क्योंकि, आपके डॉक्टर आपके गर्भवस्था की जटिलताओं को देखते हुए आपको इसकी सलाह दे सकते हैं।  

Feature Image Source: Boldsky

loader