प्रेगनेंसी में, महिला का वजन कम होना हो सकता है नुक्सानदायक

अगर आप प्रेग्नेंट हैं और आपका वजन बहुत कम है, तो आपको समय से पूर्व शिशु का जन्म या बेबी की जेस्टेशनल ऐज कम होना (सामान्य से बेबी का आकार कम होना) जैसी समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी समस्याएं हैं, जो आपके बेबी को हो सकती हैं। वहीं, दूसरी और भले ही आपका वजन पहले से कम हो, लेकिन पूरी प्रेग्नेंसी के दौरान, आपका वजन सही अनुपात में बढ़ रहा हो तो इन खतरों को कम किया जा सकता है।

क्योंकि बच्चे को पोषण, आप ही के द्वारा लिए गए पोषक तत्वों से मिलता है। लेकिन अगर आप विटामिन और मिनरल के सप्लीमेंट्स ले रही हैं, तो बहुत सी समस्याओं से बचा जा सकता है। उदाहरण के तौर पर;  अगर आप फॉलिक एसिड के सप्लीमेंट्स ले रही हैं, तो आप न्यूरल ट्यूब डिफेक्टस के खतरे को कम कर सकती हैं।

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आप सही आहार नहीं ले रही, तो इसके लिए आप किसी आहार विशेषज्ञ या डाइटिसियन की भी मदद ले सकती हैं। वह आपके लिए ऐसा डाइट प्लान तैयार कर देंगी जिसमें आपके और बेबी, दोनों के लिए जरुरी सभी विटामिन और मिनरल होंगे।

अगर आपका वजन बहुत कम है, तो आप हेल्दी फैट्स और ज्यादा कैलोरी ले सकती हैं। यहाँ आपको चार ऐसे तरीके बताए जा रहे हैं, जिससे आप ज्यादा कैलोरी ले सकती हैं।

कुछ ऐसी बातें, जिनकी जानकारी आपको होनी चाहिए, क्योंकि यह आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है-

  • रोजाना ब्रेकफास्ट करें। अपने टोस्ट पर पीनट बटर या चीज के स्लाइस ले सकती हैं, ताकि आपको ज्यादा प्रोटीन मिल सकें।  
  • एक जोड़ी एवोकैडो के स्लाइस और एक मुठ्ठी नोट्स या सीड्स को अपने सलाद में जोड़ें, ताकि आपको अतिरिक्त प्रोटीन और स्वस्थ वसा मिल सकें।
  • खाने के बीच में 2 या 3 बार स्नैक्स ले सकती हैं। ऐसे आहार जैसे- योगर्ट (इसमें प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है), ड्राई फ्रूट्स (इसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं), या फ्रूट और योगर्ट स्मूथी (इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और मिरनल भरपूर मात्रा में होते हैं) का सेवन करें।
  • सोडा की जगह दूध पिए। ऐसे फ्रूट जूस का चुनाव करें, जिसमें विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में हो। अंगूर का जूस, संतरे का जूस और पपीता में विटामिन सी, भरपूर मात्रा में होते हैं। खुबानी और गाजर के जूस में बीटा कैरोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

अगर आपका वजन बहुत कम है तो केवल अपने खान-पान पर थोड़ा सा ध्यान देकर, आप अपना वजन भी बढ़ा सकती हैं और एक स्वस्थ बेबी को जन्म भी दे सकती हैं।

 

loader