प्रेगनेंसी में, क्यों बढ़ जाता है विटामिन C का महत्त्व?

विटामिन सी एक ऐसा तत्त्व है, जो हमारे टिश्यू को रिपेयर करता है और साथ ही घाव भरने, हड्डियों के विकास और मरम्मत, और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत जरुरी है। विटामिन सी, हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और बहुत से इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत देता है। इसमें, एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हमारी सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। इसलिए सभी को विटामिन सी की जरुरत होती है।

हमारे शरीर को कोलेजन के निर्माण के लिए, विटामिन सी की जरुरत होती है। कोलेजन, एक प्रकार का स्ट्रक्चरल प्रोटीन है, जो कार्टिलेज, टेंडॉन्स, बोनस, और स्किन में पाया जाता है। इसलिए यदि शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाये, तो हड्डियां कमजोर, सूखी त्वचा जैसी समस्याएं हो जाती हैं। विटामिन सी, हमारे शरीर को आयरन अवशोषित करने में भी मदद करता है और दिमाग के सही विकास के लिए भी आयरन बहुत जरुरी है। कुछ खोजों में तो, यह बात भी सामने आई है कि यदि नवजात शिशु में, विटामिन सी की कमी हो जाये, तो उसके दिमाग का सही विकास नहीं हो पाता और शिशु को मेन्टल प्रॉब्लम भी हो सकती है। इसलिए प्रेग्नेंट वीमेन को विटामिन सी की बहुत ज्यादा जरुरत होती है। उसे अपने आहार में, आयरन के साथ-साथ, विटामिन सी युक्त चीजों को भी शामिल करना चाहिए। क्योकि, बिना विटामिन सी के, आयरन बॉडी में एब्जॉर्ब नहीं हो पाता।

प्रेग्नेंट वुमेन को कितनी मात्रा में होती है विटामिन सी की जरुरत?

प्रेग्नेंट वुमेन: एक दिन में, कम से कम 85 मिलीग्राम (mg)

यदि आपकी उम्र 18 या उससे भी कम है तो : 80 mg

ब्रैस्टफीडिंग कराने वाली लेडीज के लिए, विटामिन सी की मात्रा : 120 mg

यदि 18 वर्ष या उससे भी कम उम्र की लड़की है और ब्रैस्टफीडिंग करा रही है तो विटामिन सी की कुल मात्रा : 115 mg

हालांकि, रोजाना विटामिन सी की कितनी मात्रा लेनी है, इस बारे में कोई हार्ड एंड फास्ट नियम नहीं है, लेकिन प्रेग्नेंट वुमेन को एवरेज अमाउंट में विटामिन सी जरुर लेना चाहिए।

विटामिन सी युक्त खाद्य-पदार्थ

सिट्रस फूड्स (खट्टे फल), जैसे- संतरे, अंगूर इत्यादि, में विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। इसके अलावा, हरी सब्जियों और बहुत से फलों में भी, विटामिन सी पाया जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि इन्हें पकाए नहीं, क्योकि विटामिन सी को गर्म करने से, यह नष्ट हो जाता है। कुछ अनाज और जूस में भी विटामिन सी पाया जाता है।

विटामिन सी युक्त खाद्य-पदार्थ और उसमें पाए जाने वाले विटामिन सी की कुल मात्रा

एक गिलास संतरे का जूस: 124 mg

एक गिलास अंगूर का जूस: 94 mg

1 कीवी : 70 mg

1/2 कप कटे हुए लाल शिमला मिर्च (कच्चे और मीठे): 59 mg

1/2 कटे हुए स्ट्रॉबेरी: 49 mg

1/2 कप उबले हुए ब्रोकोली: 51 mg

1/2 कप अंगूर (गुलाबी, लाल या सफेद): 44 mg

1/2 कप पपीता के क्यूब्स: 43 mg

कोशिश करें कि विटामिन सी को प्राकृतिक रूप से ही खाए, सप्लीमेंट्स पर निर्भर न रहें।

loader