प्रेगनेंसी में खुद को कुछ यूँ रखें पॉजिटिव

प्रेगनेंसी उस सपने की तरह है जिसके बारे में किसी वक्त पर आपने सोचा होगा। जब प्रेगनेंसी के सपने के सच होने की बारी आती है, तो उसमें होने वाली परेशानियों से वह घबरा भी जाती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके शरीर में अनेकों परिवर्तन होते हैं। कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जिनके लिए अपने शरीर में हो रहे बदलावों को महसूस करना बेहद खुशनुमा होता है। अब क्योंकि आप एक नए मेहमान को दुनिया में लाने जा रही हैं, और उसे पूरे नौ महीने आपको अपनी कोख में रखना है, तो बदलाव तो होंगे ही। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी बॉडी के प्रति पॉज़िटिव रहें।

प्रेगनेंसी के समय को थोड़ा आसान और सकारात्मक बनाने के लिए क्या किया जा सकता है-

 

  • सक्रिय रहें

 

यदि आप थका या फूला हुआ महसूस कर रही हैं, तो ऐसे में आप  एक्सरसाइज करें इससे आप खुद को हल्का और अच्छा महसूस करेंगी। साथ ही व्यायाम से आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी और आप अपने बढ़े हुए वेट को मैनेज कर पाएंगी।  

  • अच्छे कपड़े पहने

प्रेगनेंसी का मतलब यह नहीं होता है कि आप ढीले और बीमारों जैसे कपड़े खरी लें और पहनें। ऐसे कपड़े पहने जो आपको आकर्षित भी करें और आपके लिए सहज भी हों। अच्छे सुंदर स्कार्फ और आभूषण पहनें।

 

  • एटरेक्टिव मेक-अप करें

 

ऐसा मेक-अप करें जो आपके मूड और आत्मविश्वास को बढ़ाने में आपकी मदद कर सके। जैसे कि आप लिपस्टिक के नए शेड्स भी ट्राई कर सकती हैं।  

  • नए हेयर स्टाइल बनाएं

यदि आपके बाल घने, मोटे और चमकदार हैं तो बिल्कुल अलग ढंग का हेयर स्टाइल बनायें। जिससे कि आप और भी खूबसूरत दिखें।  

 

  • अपने चेहरे का ध्यान रखें

 

प्रेगनेंसी भले ही आपके फेस को प्रभावित कर रहा हो, लेकिन आप अपने चेहरे की  सफाई और मॉइस्चराइजिंग के जरिए उसकी देखभाल कर सकती हैं। यदि आपके चेहरे पर गंभीर ईचेज़, मुँहासे आदि हों, तो आप एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श ले सकती हैं।

 

  • खुद का ध्यान रखें

 

स्पा ट्रीटमेंट के जरिए आप खुद का ख्याल रख सकती हैं। इसके अलावा मैनीक्योर, पेडीक्योर और बॉडी मसाज के जरिए खुद को आराम दे सकती हैं।

 

loader