प्रेग्नेंसी में खूब खाए फल और सब्जियां

वैसे तो फल और सब्जियां, सभी के लिए बहुत जरुरी हैं, लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपके लिए, ये और भी ज्यादा जरुरी हो जाती हैं। सभी फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन और फोलेट होता है, जो प्रेग्नेंसी में बेबी को हेल्थी रखने के लिए बहुत जरुरी है।

ये, ऐसी चीजें है जिसे आप कभी भी खा सकती हैं। इनमें कैलोरी भी बहुत कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो आपको कब्ज जैसी समस्या से बचाता है।  

डॉक्टर भी यह सलाह देते हैं कि एक दिन में कम से कम 5 बार फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए, जिसमें 2 बार फल और 3 बार सब्जियों को खाना चाहिए। याद रखें कि इनमें फलों और सब्जियों की खूब सारी वराइटी हो। रंग-बिरगे फल और सब्जियां खाने भी अच्छे लगेंगे और दिखने में भी। आप इन्हें ताजे, फ्रीज़ किया हुए, कैंड या पका कर भी खा सकती हैं।

निम्नलिखित तरीकों से आप, फलों और सब्जियों का सेवन कर सकती हैं-  

  • जब भी आपको भूख कोई भी एक फल लेकर इसे पहले पानी से अच्छे से धो लें और चबा-चबा कर खाएं।
  • एक बार में सिर्फ एक ही सब्जी न खाएं, अलग-अलग सब्जियों खासकर अलग-अलग रंग की अपने आहार में शामिल करें।   
  • स्वाद बढ़ाने के लिए, आप इसे रॉस्ट या ग्रिल भी कर सकती हैं।
  • हमेशा फल और सब्जियों को पका कर, अपने लिए रखें, ताकि जब भी आपको भूख लगे तो आप  खा सकें। लेकिन बहुत देर का, पका हुआ खाना भी न खाएं।  
  • इन्हें ऐसी जगह रखें, जैसे- अपने बेड के पास, जहां से आप इन्हें आराम से उठा कर खा सकती है।
  • अपने नास्ते के साथ, कोई भी फ्रूट जूस, जरूर लें।  
  • अगर आपको फल और सब्जियां खाना पसंद नहीं है, तो इन्हें स्मूदी बना कर या दही के साथ मिक्स करके भी खा सकती हैं।

Open in app
loader