प्रेगनेंसी में कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं ?

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को काफी संभल कर रहना पड़ता है। खासकर, खान-पान के मामले में क्योंकि, इस समय आप जो कुछ भी खाती हैं उसका सीधा असर आपके गर्भ में पल रहे शिशु के ऊपर पड़ता है। ऐसे में, इस दौरान कोई भी खाद्य-पदार्थों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर या घर के बड़े-बूढ़े लोगों से जरूर संपर्क करें। ऐसे में, आज हम आपको गर्भवस्था के दौरान कौन से फल खाने चाहिए और कौन से फल नहीं खाने चाहिए के बारे में बताएँगे। जो निचे बताए जा रहे हैं, जिसका ध्यान गर्भवती महिला विशेष रूप से रखें-

गर्भवस्था के दौरान कौन से फल खाने चाहिए?

इस समय महिलाएं, ऐसे फलों का सेवन करें जिसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन इत्यादि की मात्रा मौजूद हो, ऐसे में निचे उन फलों के नाम दिए जा रहे हैं जो निम्न हैं-

संतरा 

इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे गुण काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। अपने खट्टे गुणों के कारण यह गर्भवती महिलाओं में होने वाले मतली और उलटी की समस्या को भी कम करता है। इसके अलावा, यह बच्चों के विकास के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसलिए महिलाएं संतरे का सेवन इस दौरान कर सकती हैं। 

एवाकाडो 

शायद आपको पता होगा कि एवाकाडो में फॉलिक एसिड की मात्रा काफी होती है। जो प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, ऐसे में आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि, आपके डॉक्टर भी इस समय आपको फॉलिक एसिड लेने की सलाह देते हैं। 

सेब 

गर्भवस्था के दौरान यदि आप सेब का सेवन करती हैं तब यह आपके लिए बहुत अच्छा होगा। क्योंकि, इसमें फाइबर के गुण होने के कारण यह आपमें कब्ज की समस्या से राहत देने के काम बखूबी करता है। इसके अलावा, इसमें क्लोरिन, आयरन, मैगनीशियम तथा फॉलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। 

अनार 

इन दिनों महिला के शरीर में खून की समस्या देखने को मिलती है, ऐसे में यदि इसका ध्यान शुरुआत में न दिया जाए तब आपमें ऐनीमिया की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में, यदि आप इस दौरान इस तरह की समस्या से निजात चाहते हैं तो इसके लिए आप अनार का सेवन जरूर करें। क्योंकि, यह आपक शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है। 

तरबूज

प्रेगनेंसी में महिलाओं को हाइड्रेटेड रहने की काफी जरूरत होती है क्योंकि, शरीर में पानी की कमी आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकता है। इसलिए, यदि आप बहुत बार पानी नहीं पी पा रही हैं तब आप तरबूज का सेवन इन दिनों कर सकती हैं। क्योंकि, इसमें 80 प्रतिशत से अधिक पानी की मात्रा होती है जो आपके बॉडी में पानी की कमी को दूर करता है। इसके अलावा, इसमें खनिज पदार्थ और विटामिन भी होते हैं। 

केला 

केला में मैग्नीशियम की अधिकता बहुत होती है, जिससे कि आपको कब्‍ज की समस्‍या से भी राहत मिलती है। 

गर्भवस्था के दौरान कौन से फल का सेवन नहीं करना चाहिए?

इन दिनों महिलाओं को किसी भी खाद्य-पदार्थों को खाने से बचना चाहिए, खासकर कुछ ऐसे फल हैं जिसका सेवन गर्भवस्था के दौरान न करने की सलाह दी जाती है, जो निचे दिए जा रहे हैं-

पपीता 

गर्भवस्था के दौरान यदि किसी चीज़ की खाने की मनाही होती है तब वह है पपीते का सेवन। क्योंकि, पपीते में लेटेक्स की काफी मात्रा मौजूद होती है जो कभी-कभी गर्भपात या गर्भाशय में दबाव को पैदा कर सकता है। क्योंकि, गर्भावस्था के दौरान पपायन एंजाइम युक्त कोई भी खाद्य-पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए, यह गर्भ में शिशु के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। 

अनानास 

गर्भावस्था के समय गर्भवती महिलाओं के लिए पपीता के अलावा जो दूसरा फल है जिसे न खाने की सलाह दी जाती है वह है अनानास। क्योंकि, यह महिला के स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके सेवन से भी जल्दी प्रसव की संभावना बढ़ जाती है।

अंगूर 

कई लोग इस दौरान अंगूर खाने की सलाह नहीं देते हैं, क्योंकि यह काफी गर्म होता है जो समय से पहले प्रसव पीड़ा को बढ़ा सकता है। 

ऐसे में, इन दिनों गर्भवती महिला कोई भी फल या खाद्य-पदार्थ खाने से बचें जिसके बारे में आपको जानकारी न हो। 

Feature Image Source: Femina

loader