प्रेगनेंसी में कौन से नॉनवेज का सेवन किया जाना चाहिए ?

वह महिलाएं जो पहली बार माँ बन रही होती हैं, उनके मन में बहुत सारे सवाल घूम रहे होते हैं कि क्या हमारे लिए अच्छा है और क्या बुरा। खासकर अगर खाने-पीने की बात करें तो इन चीजों के मामले में महिलाएं काफी सजग होती हैं। क्योंकि, उन्हें इस बात का डर रहता है कि कहीं इसका नुकसान बच्चे को न हो। अगर बात करें नॉनवेज की तो कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी में इसे खाने से परहेज़ करती हैं। लेकिन, यदि आपको नॉनवेज पसंद है तो आप गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन कर सकती हैं। क्योंकि, यह आपके साथ-साथ शिशु के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

अब बात यह आती है कि किस तरह के नॉनवेज का सेवन गर्भावस्था के दौरान किया जाना चाहिए, ऐसे में इससे संबंधित कुछ खाद्य पदार्थों की सूचि निचे दी जा रही है, जो निम्न हैं-

मछली

अगर गर्भावस्था में नॉनवेज खाने की बात आती है, तो मछली का नाम सबसे ऊपर है। क्योंकि, प्रेगनेंसी में मछली का सेवन सबसे अच्‍छा अच्छा माना जाता है। साथ ही, मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है और यह गर्भ में पल रहे बच्‍चे के दिमाग के लिये बहुत ही फायदेमंद हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन जरूर किया जाना चहिये।

चिकन

प्रेगनेंसी में चिकन का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इससे शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप चिकन की जाँघों और टांगों में पाया जाने वाला गहरे रंग के मांसों का सेवन करें।

मटन

गर्भावस्था के दौरान मटन आपके शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। लेकिन, वह महिलाएं जो इस दौरान इसे पचा पाने में सक्षम नहीं हैं, या फिर इससे गैस की समस्या उत्पन्न हो रही हो तो इसका सेवन न करें। क्योंकि, यह थोड़ा पचने में समय लेता है।

अंडा

अंडा खाना गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एक शोध में यह बात सामने आयी हैं कि अंडे में मौजूद कोलीन गर्भस्‍थ बच्‍चे में तनाव संबंधी बीमारियां पैदा होने की आशंका को कम करता है। साथ ही इसमें, लौह तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो खून बनाने में सहायक होता है।

loader