प्रेगनेंसी में कभी नहीं होगी नींद की समस्या, बस इन 4 बातों को रखें जरूर ध्यान

गर्भावस्था का हर एक पल काफी मुश्किल भरा होता है, जहाँ महिलाओं को बहुत ऐसी परेशानी है जिसका सामना करना पड़ता है। जिसमें एक है रात में नींद की समस्या, जिससे कि हर महिलाओं को गुजरना पड़ता है। लेकिन, महिलाएं थोड़ी सी समझदारी दिखा कर इन समस्याओं से निजात पा सकती हैं। ऐसे में कुछ ऐसे टिप्स बताएं जा रहें हैं जिसे आजमा कर आप रात में भी चैन की नींद सो सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

बार-बार बाथरूम की समस्या

गर्भावस्था में यदि आपकी नींद कोई खराब करता है तब वह है बार-बार यूरिन पास करने की समस्या। क्योंकि, इस समय गर्भाशय आपके ब्लैडर पर अतिरिक्त दवाब डालता है जिससे कि आपको बाथरूम जाने की जरूरत महसूस होती है।

बचने के उपाय- हालाँकि, इससे बचने के लिए आप रात में अधिक पानी पीने से बचें। यानि कि दिन के अपेक्षा रात को कम पानी पिएं। इससे आपको बार-बार उठने की जरूरत महसूस नहीं होगी और आप चैन की नींद सो सकती हैं।

पैरों में दर्द और ऐंठन की समस्या

गर्भावस्था के दौरान पैरों में ऐंठन की समस्या बेहद आम आम बात है। क्योंकि, जब आपका वजन बढ़ता है तब सारा भार आपके पैरों पर पड़ता है। ऐसे में जब आप सोती हैं तब आपके मांशपेशियों में दर्द और ऐंठन की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

बचने के उपाय-  इस दर्द को कम करने के लिए आप अपनी मसल्स को थोड़ा स्ट्रेच करें और सोने से पहले मालिश भी कर सकती है जिससे कि रक्त का संचार अच्छे से हो सकेगा और आपको ऐंठन की समस्या से राहत मिलेगी।

सीने में जलन

यह गर्भावस्था के दौरान होने वाली एक आम समस्या है जिससे कि हर महिलाओं को गुजरना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, इस दौरान, प्लेसेंटा प्रोजेस्टीरोन हॉर्मोन का उत्पादन करती है, जो उस वैल्व को शिथिल बनाता है, जो भोजन-नलिका को पेट से अलग करता है, ताकि गैस्ट्रिक अम्ल फिर से रिसकर नलिका में पहुंच जाए। इसकी वजह से ही असहजता और जलन महसूस होती है। इतना ही नहीं यह पाचन क्रिया धीमा कर देता है।

इससे बचने के उपाय- आमतौर पर, गर्भावस्था के दौरान अधिक खाने की वजह से भी अपच की समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में, इस दौरान तैलीय, मसालेदार या फिर तीखे भोजन का सेवन न करें।  

स्ट्रेस

गर्भावस्था के दौरान नींद न आने का एक सबसे बड़ा कारण है तनाव। क्योंकि, इन दिनों आपके शरीर में बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते हैं और इससे भी अधिक जिस बात से आप परेशान होती हैं वह है डिलीवरी का डर। जी हाँ, इस बारे में भी सोच-सोच कर महिलाएं तनाव लेने लगती हैं।

इससे बचने के उपाय- जब भी आप स्ट्रेस में हों तब अपना ध्यान भटकाएं, गहरी सांस लें और रिलैक्स करें। इसके अलावा, आप अपना पसंदीदा गाने सुनें जिससे कि आपको काफी आराम मिलेगा।

इसके अलावा, आप इस समय हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें जैसे कि सोने से पहले थोड़ा सा टहल लें। क्योंकि, कुछ महिलाएं खाना खाने के बाद तुरंत बेड पर चली जाती है जो कि हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: csamedicalcentre.com

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