प्रेगनेंसी में आयरन की जरूरत को ऐसे करें पूरा

आयरन की आवश्यकता, हीमोग्लोबिन बनाने के लिए होती है। सामान्यतः हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है, जो शरीर के विभिन्न अंगों तथा ऊतकों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसके अलावा, आयरन मांसपेशियों में, ऑक्सीजन को इकट्ठा करता है, जिससे कि मांसपेशियां अच्छे से कार्य कर पाती हैं। साथ ही, आयरन प्रतिरोधक को बढ़ाता है, जो तनाव और बीमारी से लड़ने में मदद करता है। ऐसे में, नीचे कुछ आयरन युक्त खाद्य पदार्थ बताए जा रहे हैं, जिनका सेवन प्रेगनेंसी के दौरान आयरन की पूर्ती के लिए जरूरी होता है।

 

  • पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां- 1/2 कप पके हुए पालक में, 3.2 मिलीग्राम आयरन की मात्रा होती है, जो प्रेगनेंसी में अच्छा माना जाता है। इसके अलावा पालक, खनिज, बीटा कैरोटीन, फोलेट, विटामिन सी, कैल्शियम और भी शामिल हैं, जो विटामिन और खनिज की पूर्ति करता है।
  • आयरन युक्त अनाज- प्रेगनेंट वूमन को रोजाना 21.1 मिलीग्राम तक आयरन का सेवन करना चाहिए।
  • बीफ और रेड मीट- बीफ या लाल मांस में 2.5 से लेकर 3 मिलीग्राम तक आयरन की मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा, प्लांट सोर्स (शाकाहारी स्रोत) की अपेक्षा एनिमल सोर्स (मांसाहारी स्रोत) में, आयरन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो आसानी से ब्लड में एब्जॉर्ब (अवशोषित) हो जाता है।  
  • प्रॉन प्रॉन में 1.2 से 100 1.2 मिलीग्राम तक आयरन की मात्रा मौजूद होती है, जिसके कारण इसमें फाइबर अधिक होता है, जो कब्ज की समस्या को भी दूर कर देता है।  
  • आलू- आलू में, वसा मुक्त और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है, इसमें पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन की मात्रा 2.7 मिलीग्राम होती है।
  • व्हाइट बीन्स- आधे कप पके हुए बीन्स में 3.9 मिलीग्राम आयरन की मात्रा होती है !
  • सोयाबीन- यह प्रोटीन  का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, जिसमें 2.6 मिलीग्राम आयरन की मात्रा होती है।
  • बादाम- 30 ग्राम मिक्स्ड नट्स (काजू, बादाम, अखरोट, मूंगफली) में 2 मिलीग्राम आयरन की मात्रा पाई जाती है, जिसे प्रेगनेंसी के लिए उचित माना जाता है।
  • कद्दू के बीज और चिया बीज- कद्दू के बीजों में, भी आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जिसे गर्भावस्था में, आयरन की कमी को पूरा करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। इसका सेवन खाने के ऊपर छिड़क कर टेस्ट के लिए किया जाता है, जिससे 2 मिलीग्राम आयरन की प्राप्ति हो सकती है।
  • अंडा- प्रतिदिन 100 ग्राम उबले हुए अंडे का सेवन करने से 1.2 मिलीग्राम आयरन की पूर्ति होती है, हालाँकि, सबसे सही तरीका यह है कि आप अंडे को सुबह के नाश्ते में लें।

यदि आप, उपयुक्त रूप से आयरन सप्लीमेंट लेती हैं, तो रोजाना आयरन की आवश्यकता को पूरा किया जा सकता है। साथ ही अपने खानों में कुछ प्राकृतिक चीज़ों को जोड़कर कब की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।

 

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