प्रेगनेंसी में हील्स पहनने से न केवल गिरने का डर रहता, बल्कि यह हैं इसके गंभीर परिणाम

यह बिल्कुल सच है कि प्रेगनेंसी में हर कदम फूंक-फूंक कर रखना पड़ता है। क्योंकि, इस समय खुद से ज्यादा आपको अपने बच्चे का ख्याल रखना पड़ता है ताकि उसे किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो। फिर चाहे वह आपके फैशन से ही जुड़ा क्यों न हो। जी हाँ, कुछ महिलाएं प्रेगनेंसी में भी हाई हील्स पहनती हैं, लेकिन वो यह भूल जाती हैं कि यह आपके हेल्थ के लिए कितना नुकसानदायक है। हालाँकि, इन दिनों डॉक्टर भी हील्स पहनने की सलाह नहीं देते हैं, क्योंकि इससे आपको इस तरह की परेशानी उत्पन्न हो सकती है, जो निम्न हैं-

काल्फ क्रैम्प्स


Image Source: easyayurveda.com

जब आप लंबे समय तक हाई हील्स पहनती हैं, तब आपकी मांशपेशियां बहुत ही जकड़ी हुई स्थिति में होती है। जो कि आपके मांसपेशियों में ऐंठन का कारण बन सकता है, और यह समस्या गर्भवस्था के दौरान और अधिक बढ़ सकती है।

पीठ में दर्द की समस्या

Image Source: babycenter.com

हाई हील्स पहनने से न केवल गर्भावस्था में इस तरह की समस्या उत्पन्न होती है, बल्कि आम दिनों में भी आपको पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। क्योंकि, यह आपकी पैल्विक मांसपेशियों में भी खिंचाव और दवाब बढ़ने लगता है।

गिरने का खतरा

Image Source: aolcdn.com

जरूरी नहीं कि आप प्रेगनेंसी से पहले भी हील्स पहनती हों, लेकिन इस दौरान थोड़ा सा संतुलन बिगड़ने पर आप गिर सकती हैं जिससे कि आप और आपके शिशु को चोट लग सकती है। कभी-कभी इस दौरान गर्भपात का भी खतरा रहता है, इसलिए इन दिनों आरामदायक जूते या चप्पल पहनें।

पैरों में सूजन

Image Source: aolcdn.com

गर्भावस्था के दौरान, पैरों में सूजन काफी आम बात है। ऐसे में , यदि आप इस समय हाई हील्स पहनती हैं तब यह समस्या और अधिक बढ़ सकती है। क्योंकि, इस समय आपके पैरों में बहुत अधिक मात्रा में तरल-पदार्थ हो सकते हैं जो आपके सूजन और दर्द को बढ़ा सकता है।

मांशपेशियों में खिंचाव


Image Source: Parents.com

इन दिनों गर्भवती महिला के शरीर में हार्मोन रीलीज होता है, जिसे रिलेक्सिन कहते हैं। जो की आपके मांसपेशियों में खिंचाव को पैदा कर सकता है। ऐसे में, यदि आप इस दौरान हाई हील पहनती हैं तो यह समस्या और अधिक बढ सकती है।

ऐसे में, गर्भवती महिलाएं यह कोशिश करें कि हाई  हील्स न पहनें। क्योंकि, इन दिनों आरामदायक जूते और चप्पलों का चुनाव करें ताकि आप और आपका बच्चा दोनों सुरक्षित रह सके।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader