प्रेगनेंसी में इन 4 दर्द से हर महिलाओं को गुजरना पड़ता है !

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को हर तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि इन दिनों इनके शरीर में बहुत सारे बदलाव होते हैं। जिससे कि महिलाओं को शारीरिक और मानसिक बहुत तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालाँकि, इस तरह के बदलाव से न केवल महिलाएं चिड़चढी और तनावग्रस्त होती हैं बल्कि इससे उन्हें कई शारीरिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में, निचे कुछ ऐसी ही परेशानी के बारे में बताया जा रहा है जो निम्न हैं-

एसिडिटी की समस्या

गर्भावस्था में जो सबसे आम समस्या है, वह है पेट में गैस का बनना, क्योंकि इन दिनों महिलाओं के शरीर में बहुत ज्यादा गैस बनने लगता है। जिस कारण माँ के पेट दर्द के साथ-साथ उल्टी की समस्या भी बनी रहती है। यह समस्या हर गर्भवती महिलाओं में सामान्य रूप से पाया जाता है।

पीठ दर्द

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में पीठ दर्द की समस्या बेहद आम बात है, क्योंकि जैसे-जैसे गर्भ में शिशु का विकास होता है, ठीक वैसे-वैसे पीठ दर्द की समस्या उत्पन्न होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भाशय के आगे का भाग काफी भारी हो जाता है, और पेट भारी हो जाने की वजह से पीठ में झुकाव आना शुरू हो जाता है।

पैरों में सूजन

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के ऊपरी हिस्से का वजन काफी बढ़ जाता है,जिसके कारण सारा वजन पैरों पर पड़ने लगता है। इस कारण, पैरों में सूजन और दर्द की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

स्तन में भारीपन

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर के साथ-साथ स्तन में भी बदलाव देखने को मिलते हैं। क्योंकि हार्मोनल चेंज और दूध के निर्माण होने के कारण स्तनों में भारीपन और दर्द की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

हालाँकि, इन सारे परेशानियों से निपटने का सिर्फ एक ही तरीका है, और वह यह है कि इस दौरान आप संतुलित आहार का सेवन करें, खुश रहने की कोशिश करें और हल्के-फुल्के एक्सरसाइज भी करने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकती हैं।

आपकी बिंदु– एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader