प्रेगनेंसी में इन 4 तरीकों से करें वजन पर नियंत्रण

प्रेगनेंसी में वजन का बढ़ना बेहद आम बात है, क्योंकि इन दिनों महिलाओं के शरीर में बहुत तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। हालाँकि, इस दौरान यदि 15 से 35 पाउंड तक वजन बढ़ता है तो यह सामान्‍य है, लेकिन इससे अधिक बढ़ने पर आपको इसे नियंत्रण में रखना चाहिए। सामान्यतः गर्भावस्था में वजन का बढ़ना अलग-अलग महिलाओं में अलग-अलग होता है। क्योंकि, आमतौर पर गर्भवती महिला का वजन पहली तिमाही के दौरान 2 से 4 पाउंड के बीच से लेकर हर सप्‍ताह लगभग एक पाउंड बढ़ते हुए डिलिवरी तक बढ़ता है। लेकिन बहुत ज्‍यादा वजन के बढ़ने या घटने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हालाँकि, निचे कुछ ऐसे आसान उपाय बताए जा रहे हैं, जिसके जरिए गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अपने वजन को नियंत्रण में कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

एक्सरसाइज है बेस्ट

गर्भावस्था में यदि महिलाएं अपने वजन को नियंत्रण में रखना चाहती हैं तो उसके लिए एक्सरसाइज एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि, इसके जरिए न केवल आप पाने वजन को कंट्रोल कर सकती हैं, बल्कि इसके जरिए आप कुछ बिमारियों से दूर भी रह सकती हैं। इसके लिए आप वॉकिंग, स्‍वीमिंग और योगा जैसे एक्सरसाइज का चुनाव कर सकती हैं। लेकिन एक्‍सरसाइज करने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

तनाव मुक्त रहें

सारे फसाद की जड़ तनाव होती है, इसलिए गर्भवस्था के दौरान महिलाओं को भूल कर भी तनाव नहीं लेना चाहिए। क्योंकि, इससे उनके वजन में इज़ाफ़ा के साथ-साथ माँ और बच्चे के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

हेल्दी डाइट

गर्भ में पल रहे शिशु के कारण माँ को एक्स्ट्रा कैलोरी की जरूरत पड़ती है। लेकिन, अलग-अलग वजन की महिलाओं को अलग-अलग मात्रा में कैलोरी की जरूरत पड़ती है इसलिए इस बारे में डॉक्टर से जरूर बात कर लें। क्योंकि, जरूरत से ज्यादा कैलोरी आपके वजन को बढ़ा सकता है।

भूलकर भी न करें डायटिंग

गर्भावस्था में वजन कम करने का सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है। अगर आप गर्भावस्था में वजन बढ़ने से परेशान हैं और उसे कम करने के लिए डायटिंग करते हैं तो आपके होने वाले बच्चे को जरूरी न्यूट्रेंट्स, मिनरल्स और कैलोरी नहीं मिल पाएंगे। इसलिए गर्भावस्था में  डायटिंग  बिल्कुल ना सोचें।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader