प्रेगनेंसी में इन 4 फूड से न केवल बेबी हेल्दी होगा बल्कि रंग भी निखरेगा !

प्रेगनेंसी में जरूर खाने चाहिए ये फूड | Pregnancy men jaroor khane chahiye ye food

गर्भावस्था में यह बहुत जरूरी होता है कि आप एक उचित आहार का सेवन करें, क्योंकि आप जो कुछ भी खाती हैं उसका सीधा असर आपके बच्चे पड़ पड़ता है। इस समय गर्भ में पल रहे शिशु का स्‍वास्‍थ्‍य और रंग-रूप काफी कुछ आपके खान-पान पर निर्भर करता है। ऐसे में, निचे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जा रहा है जिसके सेवन से न केवल आपका शिशु हेल्दी होगा बल्कि उसका रंग भी निखर कर आएगा, जो निम्न हैं-

नारियल का पानी

नारियल पानी इलैक्ट्रोलाइट्स, क्लोराइड्स, पोटेशियम और मैग्निशियम से भरपूर है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं अपने इन गुणों के कारण नारियल का प्रयोग करने से इसका सफेद रंग त्वचा के मिलेनिन में मिलकर रक्त संचार में मदद करता है जिसके चलते बॉडी में त्वचा का रंग साफ होता है। साथ ही इसके सेवन से महिलाओं के शरीर में कभी पानी की कमी नहीं होती है और यह मॉर्निंग सिकनेस की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

केसर दूध

गर्भावस्था में इसका सेवन सिमित मात्रा में किया जाना चाहिए वो भी डॉक्टर की सलाह से ही करें। वैसे आपको पता होगा कि दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है और केसर में प्राकृतिक चिकित्सीय गुण हैं। गर्भावस्था के दौरान दूध का एक गिलास केसर दो तार डालना ठीक है। हालाँकि, घर में बढ़े-बूढ़ों का मानना है कि इसके सेवन से बच्चे का रंग गोरा होता है लेकिन इसका कोई उचित प्रमाण नहीं माना गया है।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ

प्रेगनेंसी के दौरान हर महिलाओं को अपने आहार में जितना हो सके हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल किया जाना चाहिए। क्योंकि, यह आपके शरीर में आयरन लेवल को बढाता है जो कि इन दिनों माँ के लिए बहुत जरूरी होता है।

मिक्स जूस

यह न केवल आपके बल्कि शिशु के स्वस्थ्य और सुंदर विकास के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि, इससे  गर्भवती महिला का रक्त संचार बढता है साथ ही शिशु का रंग भी निखरता है। इसके लिए आप गाजर, चुकुन्दर और अनार तीनों को एक साथ जूस निकाल लें और इसका सेवन करें। यह आपके और बेबी के हेल्थ के लिए अच्छा होगा।

 

हालाँकि, देखा जाए तो इन चीजों का सेवन करने से माँ के स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ता है। ऐसे में अगर माँ हेल्दी है तो बच्चा भी हेल्दी ही होगा। साथ ही बच्चे के रंग का साफ होना या न होना उसके अनुवांशिक गुणों पर ज्यादा निर्भर करता है। लेकिन, ये खाद्य पदार्थ भी बहुत हद तक आपके शिशु को स्वस्थ्य और सुंदर बनाने में मदद करते हैं।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

 

loader