प्रेग्नेंसी में चेहरे और बालों को ब्लीच करना कितना सुरक्षित?

प्रेगनेंसी के नाज़ुक दौर में, आपको हर कदम सोच समझकर उठाना चाहिए। इस दौरान, महिलाओं की ज़रूरतें आम दिनों से काफी अलग होती हैं, चाहे वो खानपान हो, या जीवन-शैली से जुड़ी अन्य आदतें। प्रेगनेंसी के दौरान, कई ऐसी चीज़ें आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं, जो आम दिनों में नहीं पहुंचाती। इसी वजह से प्रेगनेंट महिलाएं, हर काम करने से पहले कई बार सोचती हैं। ऐसा ही एक काम है, ब्लीच करना। ब्लीच एक स्ट्रॉन्ग ब्यूटी प्रॉडक्ट है, इसलिए इसका इस्तेमाल करते हुए प्रेगनेंट महिलाएं सोचती हैं कि कहीं ये उनको या उनके होने वाले बच्चे को नुकसान तो नहीं पहुंचाएगा।   

चेहरे पर ब्लीच करने से पहले, बरतें सावधानी

अगर आप प्रेग्नेंट हैं और चेहरे पर ब्लीच करने के बारे में सोच रही हैं, तो यह आपके लिए बिलकुल सुरक्षित है। ब्लीच में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और अमोनियम हाइड्रोक्साइड (डाईलुटेड) पाया जाता है। यह आपके चेहरे पर मौजूद बालों से रिएक्ट करके, उसे कलर कर देता है। हाइड्रोजन पेरोक्साइड बहुत जल्दी टूट जाता है, इसलिए आपका शरीर बहुत कम समय के लिए ही इसके संपर्क में रहता है और यह शरीर में प्रवेश नहीं कर पाता।

ब्लीच करते समय बरती जाने वाली सावधानियां-

  • ब्लीच के डिब्बें के ऊपर बताए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए
  • फटी या सूजन वाली त्वचा के ऊपर, ब्लीच नहीं करना चाहिए
  • प्रेग्नेंसी में आपकी त्वचा बहुत नाजुक हो जाती है, इसलिए इसको प्रयोग करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें
  • जिस कमरे में आप ब्लीच कर रही हैं, वह हवादार होना चाहिए
  • बताये गए समय से ज्यादा, देर तक ब्लीच को अपनी त्वचा पर लगे न रहने दें।

बालों को रगनें से पहले, रखें कुछ बातों का ख्याल

इस बारे में कुछ सटीक परिणाम तो नहीं हैं, लकिन प्रेग्नेंसी में बालों को रंगना खतरनाक नहीं है। आप अपने पूरे बालों को रंगनें से बेहतर है कि स्ट्रीकिंग या हाइलाइटिंग कराए। ऐसा करने से कलर, त्वचा के अंदर नहीं जायेगा।  

अगर आप इस समय, जबकि आपका बेबी पूरी तरह से विकसित हो चुका है, बालों को कलर करने से पहले डर रही हैं, तो आप वेजिटेबल डाई (हर्बल कलर) का प्रयोग कर सकती हैं। लेकिन इन्हें प्रयोग करने से पहले, उस पर दिए गए निर्देशों को अच्छे से पढ़ लें।

आप बालों को कलर करने के लिए, मेहँदी का प्रयोग कर सकती हैं। लेकिन हाथों पर मेहँदी लगाने से बचें, क्योकि इसमें कुछ कृत्रिम रसायन या हानिकारक धातु यौगिक हो सकते हैं, जो आपके लिए सही नहीं है।

मेहँदी लगाने से पूर्व, ली जाने वाली सावधानियां

  • ग्लव्स (दस्तानें) का प्रयोग करें
  • कमर हवादार होना चाहिए
  • ज्यादा समय तक, मेहँदी लगा कर न छोड़ें
  • बालों को अच्छे से पानी से साफ़ करें।

loader