प्रेगनेंसी में भूख न लगना, कोई समस्या या आम बात?

प्रेगनेंट महिला के बारे में सोचने भर से, आइसक्रीम और तीखे की मांग करने वाली महिला की छवि मन में उभर कर आ जाती है। यदि आप उन महिलाओं में से नहीं हैं, तो भी चिंता करने की कोई बात नहीं है। क्योंकि, हर एक महिला की आदत और खान-पान अलग-अलग होता है और किसी एक महिला या कुछ महिलाओं की आदतों के अनुसार इसके लिए कोई पैमाना निर्धारित नहीं किया जा सकता।    

हालाँकि, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, कि आख़िरकार प्रेगनेंसी में महिला को क्यों कुछ चीज़ों के खाने की लालसा होती है। आमतौर पर, इसका मुख्य कारण हार्मोन में बदलाव होता है, जिससे खाने की गंध और स्वाद इंद्रियों पर प्रभाव पड़ता है। शायद यही कारण है कि, आपको अचानक से कभी अलग ब्रांड का चिप्स स्वादिष्ट लग सकता है, तो दूसरी ओर घर में बन रही मछली को देख कर आपको उल्टी और उसे फेंक देने का मन भी कर सकता है। यह सभी बदलाव केवा हार्मोन चेंज के कारण ही होते हैं।   

यदि आपको, प्रेगनेंसी में खाने के प्रति लालसा नहीं हो रही हो, तो कोई बात नहीं है, लेकिन कुल मिलाकर देखा जाए तो यह आपके हित में हैं। क्योंकि, इसके निम्न फायदे हैं-

  • इससे आप अनहेल्दी चीजे नहीं खा पाएंगी। ऐसे में आप अनावश्यक कैलोरी और अन्य हानिकारक तत्वों से दूर रहेंगी, जो आप और आपके शिशु को नुक्सान पहुंचा सकते हैं।  
  • आप हेल्दी फ़ूड को ही वरीयता देंगी और उल्टी-सीधी चीजों की तरफ आपका रुझान नहीं होगा।  

भले ही आपको भूख लगे या न लगे आप समय पर, पोषक आहार लीजिए क्योंकि यह आपके और आपके बेबी के लिए बेहद जरूरी है। भले ही आपका मन खाने का न कर रहा हो, लेकिन जब आप एक बार धीरे-धीरे खाना शुरू करेंगी तो आपको भूख का अहसास भी होने लगेगा। साथ ही अपने आहार में ऐसी चीजों को भी शामिल कर लीजिए जिनसे आपकी भूख बढे। साथ ही एक बार भोजन करने के बाद अपना अगला आहार भी मन में तैयार रखिये। इससे आप कुछ भी उल्टा-सीधा नहीं खाएंगी।

loader