प्रेग्नेंसी में बेहतर ऑप्शन है आर्गेनिक फ़ूड

बाजार में, मिलने वाले आर्गेनिक फ़ूड, ऐसे फ़ूड हैं, जो बिना कीटनाशक या सिंथेटिक उर्वरकों के प्रयोग के उगाए जाते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। बाज़ार में, बहुत तरह के आर्गेनिक मीट, एग्स, मुर्गी और बहुत से डेरी प्रोडक्ट्स भी मिलते हैं। यह, ऐसे जानवरों से प्राप्त किये जाते हैं, जिन्हें आर्गेनिक चीजें खाने में दी जाती हैं और उन्हें किसी भी तरह के एंटीबायोटिक्स या ग्रोथ हॉर्मोन नहीं दिए जाते। इसलिए प्रेग्नेंट लेडीज के लिए एक बिलकुल सुरक्षित है।    

आर्गेनिक फ़ूड और प्रेग्नेंसी

आर्गेनिक फ़ूड खाने से आपके बेबी को बहुत तरीकों से फायदा पहुंचता है। यह केवल आपके बेबी के लिए ही नहीं, बल्कि आपके लिए भी बहुत फायदेमंद है। इनके सेवन से, आपके शरीर में खतरनाक केमिकल नहीं जाते और साथ ही आप भविष्य में पर्यावरण को हेल्थी बनाने में भी मदद करती हैं।

आर्गेनिक फ़ूड, सामान्य की तुलना में, थोड़े महंगे होते हैं। इसलिए संभव है कि आप इनको खरीदने में असमर्थ हो। यहाँ आपको कुछ ऐसे तरीके बताये जा रहे हैं, जिनके प्रयोग से आप इन खतरनाक केमिकल के सेवन से बच सकती हैं-

  • बाजार से फलों और सब्जियों को लाने के बाद, खूब अच्छे से पानी से धोए।  
  • फलों और सब्जियों को छील कर ही खाएं। पत्ता गोभी जैसी सब्जियों के बाहर की पत्तियों को निकाल कर ही खाए।
  • हमेशा आर्गेनिक स्ट्रॉबेरी, आड़ू, अंगूर, चेरी, जामुन, कद्दू, हरी बीन्स, सेब, पालक, नाशपाती और टमाटर का ही इस्तेमाल करें।
  • इम्पोर्टेड फलों और सब्जियों की जगह, हमेशा देशी चीजों का ही इस्तेमाल करें।
  • मीट से दिखाई देने वाले वसा को निकाल दें और चिकेन के ऊपर से त्वचा और वसा को भी हटा कर ही खाए।
  • हमेशा आर्गेनिक मक्खन, पनीर और दूध का ही इस्तेमाल करें। अगर संभव हो तो लो-फैट मिल्क प्रोडक्ट्स ही ख़रीदे।

क्यों सभी लोग आर्गेनिक फ़ूड का इस्तेमाल नहीं कर पाते?

हर कोई व्यक्ति आर्गेनिक फार्म्स नहीं उगा सकता, इसके लिए कुछ सख्त मानकों का पालन करना जरुरी होता है। आर्गेनिक फ़ूड को उगना और उनकी देखभाल करने में भी बहुत अधिक खर्च आता है। इसलिए आर्गेनिक फ़ूड बहुत महंगे होते हैं। इसलिए बहुत कम ही लोग, इसका इस्तेमाल कर पाते हैं।   

नोट : अगर आप आर्गेनिक फ़ूड के इस्तेमाल के बारे में सोच रही हैं तो कुछ छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखें। हमेशा फ्रैश और पके, रंग-बिरंगे फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करें। लेकिन यह बात का भी ध्यान रखें कि ऐसा बिलकुल नहीं है कि आर्गेनिक फ़ूड सेहत के लिहाज से बिलकुल सुरक्षित होते हैं। अगर ये कीटनाशक या सिंथेटिक उर्वरकों के संपर्क में नहीं आये हैं तो भी यह बैक्टीरिया से दूषित हो सकते हैं। इसलिए चाहे आप आर्गेनिक फ़ूड का इस्तेमाल कर रही हैं या सामान्य फलों या सब्जियों या मांस, अंडा और मछली इत्यादि जैसी चीजों का, तो उन्हें अच्छी तरह से धोकर ही इस्तेमाल करें और साथ ही यह, अच्छी तरह से पके हुए भी होने चाहिए।

 

loader