“प्रेगनेंसी में, अपने आहार में जरूर शामिल करें रंग बिरंगी सब्जियां”

हर मां बनने वाली महिला, यही चाहती है कि उसका होने वाला बेबी हेल्दी और सुंदर हो, ऐसी माओं को इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है कि आप एक हेल्दी बेबी तभी पैदा कर सकती हैं, यदि प्रेगनेंसी के दौरान, आप हेल्दी डायट के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल भी रखेंगी।

प्रेग्नेंट लेडी की हेल्दी डायट में, हरी और पत्तेदार सब्जियों का भी बहुत बड़ा हाथ होता है।

हरी सब्जियों में, सभी विटामिन्स के साथ-साथ फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है। यह दो प्रकार का होता है- घुलनशील और अघुलनशील। घुलनशील, फाइबर वाली चीजें, पानी में घुल जाती हैं और पेट में शुगर, कोलेस्ट्रॉल और फैट्स को अपने साथ लेते हुए, नीचे की ओर चली जाती हैं। इन्हें पचने में अधिक समय लगता है, इसलिए देर तक पेट भरा-भरा महसूस होता है। इस तरह के फाइबर में, जई, सेम, मसूर, और कुछ फल शामिल हैं। अघुलनशील फाइबर के स्रोत, पानी में नहीं घुलते और जल्दी नहीं पचते। यह आंतों में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को नीचे तक ले जाते हुए उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह आँतों का पीएच (pH) भी नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इस तरह के फाइबर में, साबुत अनाज, नट्स, चोकर, फल और कई तरह की सब्जियां शामिल हैं। दोनों ही तरह का फाइबर सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

पालक और ब्रोकोली जैसी सब्जियां और आम और खरबूजा जैसे फलों में, प्रेग्नेंट लेडीज के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें, विटामिन ई, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, और बीटा कैरोटीन इत्यादि सभी कुछ होता है। इसलिए खूब सारे रंग-बिरंगे फलों और सब्जियों जैसे- लाल मिर्च, संतरा, रतालू, कद्दू, गाजर, तरबूज और खूबानी इत्यादि का सेवन करें। याद रखें कि आपकी प्लेट जितनी रंग-बिरंगी दिखेगी, उसमें उतनी ही ज्यादा पौष्टिकता होगी। खाते समय यह भी याद रखें कि गहरे हरे रंग के सलाद के पत्तें ( लेटिष), आइसबर्ग के पत्तों से ज्यादा हेल्दी होते हैं। आप दिन भर में, कितने गिलास जूस (वेजिटेबल और फ्रूट्स) ले रही हैं, इस बात का भी ध्यान रखें। दिनभर में कम से कम 3 बार हाफ कुक्ड वेजिटेबल जरूर खाए। इससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी।

अपने आहार में इन चीजों का सेवन जरूर करें-  

घुलनशील फाइबर

  • दलिया और जई
  • मसूर की दाल
  • फलियां
  • नट्स और सीड्स
  • बीन्स
  • सूखे मटर
  • स्ट्रॉबेरीज
  • सेब
  • रहिला
  • ब्लू बैरीज़

अघुलनशील फाइबर

  • गेहूँ से बना ब्रेड
  • साबुत अनाज का दलिया
  • जौ
  • भूरे रंग का चावल
  • गेहु का चोकर
  • गाजर
  • ककड़ी या खीरा
  • तुरई
  • अजवायन
  • टमाटर

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