प्रेगनेंसी में आरामदायक हो इनर वीयर

प्रेगनेंसी के दौरान, आराम की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। क्योंकि, इस समय पेट का बढ़ता आकार, बढ़ते वजन, मॉर्निंग सिकनेस, हाथों या पैरों में सूजन, और गर्भावस्था की समस्याओं को और असहज बना सकता है, ण आप को असहज बना सकते हैं, ऐसे में आप को बहुत ही आराम की जरूरत होती है।

हालाँकि, इस समय यदि बात आपके इनर वीयर आउटफिट की करें तो बिल्कुल सही होगा, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान ऐसे कपड़ों का चुनाव करें जिसमें आप खुद को कम्फर्टेबल महसूस करें। आम तौर पर इस समय आपकी ब्रैस्ट, कमर और पेट का आकार पहले की तुलना में बढ़ने लगता है, जिससे कि पहले का इनर वियर आपको फिट नहीं आता है, और आप खुद को उन कपड़ों में असहज महसूस करती हैं। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप मैटरनिटी इनरवेयर का चुनाव करें, जिससे कि आपको आराम महसूस हो। हाँ यह जरूर है कि मैटरनिटी इनरवियर थोड़े महंगे जरूर होते हैं, लेकिन आपके रेगुलर इनरवियर से ज्यादा आरामदायक होते हैं।

मैटरनिटी इनरवियर का चुनाव कैसे करें?

  • सबसे पहले आप ब्रा-एक्सटेंडर्स खरीदें जो आसानी से फ़ैल सके और आपको सपोर्ट मिल सके, चाहे तो आप अपनी वर्तमान ब्रा का उपयोग भी कर सकती हैं। इसके अलावा आपकी पैंटी ऐसा होना चाहिए जो आपके बंप को सपोर्ट करे।
  • साइज का ध्यान रखे, इनरवियर ज्यादा टाइट न हो। बेहतर होगा कि एक बार ट्राई कर के देख लें।   
  • यदि आपकी ब्रैस्ट का आकर बड़ा है तो ऐसे में बड़े साइज का ब्रा ही खरीदें, जिसकी स्ट्रिप चौड़ी हों, और साथ ही जो आपकी ब्रैस्ट के भार को सहन भी कर सके। अंडरवायर ब्रा न पहने।
  • मैटरनिटी ब्रा आकार में बड़ी, मुलायम फीते और डबल लेयर की बनी होती है। इसके फैब्रिक और डिज़ाइन ऐसे होते हैं जो आपके संवेदनशील निपल्स और बढ़ते हुए ब्रैस्ट की सुरक्षा करते हैं। आपको अपनी पूरी गर्भावस्था के दौरान ऐसी ब्रा का ही उपयोग करना चाहिए।
  • मैटरनिटी पैंटी, आपके पेट को सपोर्ट करती है, जिससे कि आप अपने बढ़े हुए पेट के साथ भी सहज महसूस कर सकती हैं। साथ ही आप इसे पहन कर आसानी से उठ और बैठ सकती हैं।  
  • आप अपनी डिलीवरी की तारीख से पहले एक नर्सिंग ब्रा खरीद सकती हैं। इससे पहले आपको इस तरह की ब्रा की जरूरत नहीं पड़ेगी। नर्सिंग ब्रा आपके बढ़ते हुए ब्रैस्ट को अच्छे से सपोर्ट देती है।  

loader