प्रेगनेंसी के तीसरे महीने महिलाएं भूल कर भी न करें यह 10 गलतियाँ

अगर आप हैं प्रेग्नेंट तो तीसरे महीने ऐसा करने की सोचें भी न…| Agar aap pregnant hai to tisre mahine aisa karne ki soache bhi na...

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को हर कदम फूंक-फूंक कर रखने की जरूरत होती है। खासकर अगर बात प्रेगनेंसी के तीसरे महीने की करें तो इन दिनों महिलाओं को विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि इस समय गर्भ में पल रहे शिशु को सबसे अधिक खतरा रहता है। देखा जाए तो गर्भपात का खतरा भी इन दिनों सबसे अधिक रहता है।

इस दौरान होने वाले लक्षण क्या हैं ?

गर्भावस्था के तीसरे महीने के दौरान असहनीय सरदर्द, कभी-कभी आंखों से साफ न दिखना, पेट में सूजन और तेज़ दर्द जैसी समस्या दिखाई दे सकती है। आमतौर पर, इस प्रकार के लक्षण ब्लड प्रेशर के बढ़ने से या यूरीन में प्रोटीन की अधिक मात्रा से भी हो सकता है, और यह लक्षण अक्‍सर गर्भावस्‍था के 20वें हफ्त में अधिक होती है।

हालाँकि, इन सब बातों के अलावा जो सबसे मुख्य बातें हैं वह यह है कि इस दौरान महिलाओं को निम्न सावधानियाँ बरतनी चाहिए, जिनमें निम्न शामिल हैं-

ज्यादा चहलकदमी करने से बचें

शुरुआत के तीन महीने महिलाओं को आराम के साथ रहना चाहिए, यानि कि ज्यादा उछल-कूद करने से बचना चाहिए। क्योंकि, इससे आपको स्पोटिंग का खतरा बढ़ सकता है, साथ ही पेट दर्द के और गर्भपात का खतरा भी हो सकता है। ऐसे में इन तीन महीने आराम करने की कोशिश करें।

गर्माहट पैदा करने वाले आहार का सेवन न करें

गर्भवती महिलाओं को न केवल शुरूआती तीन महीने बल्कि पूरे नौ महीने गर्मी पैदा करने वाले आहार से दूरी बना कर रहने की सलाह दी जाती है। खासकर पपीता, अनानास या फिर कटहल जैसे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि, इसमें विटामिन सी की काफी प्रचुर मात्रा होती है जो आपमें गर्भपात के कारण को पैदा कर सकता है। इसके अलावा, सी फ़ूड खाने की सलाह भी इन दिनों नहीं दी जाती है।

अंडरवायर ब्रा न पहनें

गर्भावस्था के दौरान स्तन का आकार काफी बढ़ जाता है, ऐसे में अंडरवायर ब्रा पहनना अच्छा नहीं माना जाता है। भले ही यह सपोर्ट का एक अच्छा विकल्प हो, लेकिन यह दूध के उत्पादन को नुकसान पहुंचा सकता है। बेहतर होगा कि आप स्पोर्ट्स ब्रा का चयन करें।

ज्यादा देर तक खड़े न रहें

इस दौरान आपकी यह कोशिश होनी चाहिए कि आप एक लम्बे समय के लिए खड़े न रहें। अगर, आपको फल या सब्जियां काटनी हैं, तो कुर्सी पर बैठकर खाने की मेज पर काम करें या फिर टीवी के सामने बैठकर काटें। इससे आपको जरुरी राहत भी मिल जाएगी और आपका काम भी हो जाएगा।

ऊँचे जगहों पर न चढ़े

अक्सर आपने घरों में देखा होगा कि जब कोई सामान आपसे कुछ दूरी पर या ऊंचाई पर रखी हो तब आप स्टूल या सीढ़ी पर चढ़कर सामान उतारने की कोशिश करती हैं। ऐसे में, हो सकता है कि आपका बैलेंस बिगड़ जाए या फिर आप पहले की तरह चुस्त न हो और ऐसे में आपको गिरने का खतरा हो सकता है। इसलिए, न केवल तीसरे महीने में बल्कि गर्भावस्था के पूरे महीने आपको ऐसे कामों को करने से बचना चाहिए।

भारी सामान भूल कर भी न उठाएं

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं यह गलतियाँ भूल कर भी न करें, क्योंकि इससे आपके भ्रूण पर जोर पड़ता है। इससे आपका गर्भपात हो सकता है। इसके अलावा, फर्श पर फैली हुई चीजें उठाने के लिए लगातार झुकना, कपड़े धोना और फर्श को रगड़कर साफ करना, सभी आपकी पीठ और पेट पर जोर डालते हैं। ऐसे में, इन दिनों ज्यादा झुकने या भारी सामान उठाने से बचें।

भारी-भरकम एक्सरसाइज न करें

गर्भावस्था के तीसरे महीने कोई भी भारी व्यायाम करने से बचें, क्योंकि इससे आपके पेट या उसके निचले हिस्से पर दवाब बढ़ सकता है। अगर आप चाहें तो हल्का-फुल्का व्यायाम कर सकती हैं, जैसे कि टहलना। वो भी जब आप थका हुआ या साँस लेने में परेशानी हो रही हो तब न करें। साथ ही कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

सेक्स करने से बचें

प्रेगनेंसी के तीसरे महीने अपने पार्टनर के साथ सेक्स न करें तो ज्यादा अच्छा होगा। क्योंकि, अगर आपने गलत पोजीशन का प्रयोग किया तब वह आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में, इस दौरान खासकर तीसरे महीने सेक्स बनाने से बचें।

एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन न करें

वैसी दवाएं जो आपके सेहत के लिए अच्छा न हो तो ऐसे में आपकी कोशिश यही होनी चाहिए कि आप इनका सेवन न करें। क्योंकि, यह आपके बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, जब आपको बहुत जरूरी हो तब डॉक्टर की मदद से ही कोई भी दवा का सेवन करें।

धूम्रपान आदि का सेवन न करें

धूम्रपान का सेवन गर्भावस्था के पूरे महीने नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे बच्चे के शारीरिक और मानशिक विकास में बाधा उत्पन्न होती है। ऐसे में, इसका सेवन भूलकर भी न करें।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader