प्रेगनेंसी के थर्ड ट्राइमेस्टर में सेक्स

यदि आपकी गर्भावस्था सामान्य रूप से चल रही है, तो आप अपने  प्रेगनेंसी के थर्ड ट्राइमेस्टर में सेक्स कर सकती हैं। क्योंकि, इस समय आपदोनों का करीब आना आपके बॉन्डिंग को और बढ़ा सकता है। लेकिन, सेक्स करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर बात कर लें, ताकि बाद में कोई समस्या उत्पन्न न हो।

कुछ मामले में सेक्स सुरक्षित नहीं होता है, यदि-

  • यदि आपका प्लेसेंटा प्रेविया निचे की ओर आ रहा हो, और साथ ही आपको ब्लीडिंग की समस्या हो रही हो।

  • यदि आपके पानी की थैली फट गई हो, तो इस केस में आपके बच्चे को इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

  • यदि आपको समय से पहले प्रसव का एक इतिहास रहा हो, तब ऐसे में डॉक्टर इस समय सेक्स करने की सलाह नहीं देते हैं।

  • यदि आप जुड़वां बच्चे की माँ बनने वाली हैं, तो ऐसे में डिलीवरी समय से पहले होने का खतरा रहता है। तो ऐसे में डॉक्टर आपको सेक्स न करने की सलाह दे सकते हैं।

  • यदि आपकी ग्रीवा कमज़ोर है, या प्लेसेंटा प्रिविया निचे की ओर आ रहा हो और रक्तस्राव की समस्या उत्पन्न हो रही हो तब ऐसे में डॉक्टर सेक्स की सलाह नहीं देते हैं।

  • यदि आप अपने प्रेगनेंसी के हफ्ते में हैं और अपने लेबर पेन का इंतज़ार कर रहे हैं, तो ऐसे में सेक्स एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि, समय सेक्स करने से आपके शरीर से एक अच्छा वाला ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है, जो आपके शरीर में संकुचन को पैदा करता है।

हालाँकि, प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करना खतरनाक नहीं होता है, खासकर बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है क्योंकि वह एमनियोटिक द्रव की थैली से लिपटे होते हैं। इसके अलावा, एक गाढ़ा श्लेम डाट (म्यूकस प्लग), जो ग्रीवा को बंद रखता है, वह इसे संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है।

loader