प्रेगनेंसी का तीसरा ट्राइमेस्टर और एक्सरसाइज

प्रेगनेंसी के दौरान, तीसरे ट्राइमेस्टर में मांसपेशियों की गतिविधि को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम एक बेहतर विकल्प है। लेकिन, इस समय जो भी एक्सरसाइज आप करें वह सुरक्षा को ध्यान में रख कर करें।

यहाँ कुछ एक्सरसाइज बताए जा रहीं हैं, जिसे आप तीसरे ट्राइमेस्टर में कर सकती हैं-

  • हल्की कसरत जैसे चहलकदमी, तैराकी और योग भी काफी फायदेमंद हैं।
  • झुकने वाली कसरतों से दूर रहें, क्योंकि इस समय आपकी बॉडी सेंटर ऑफ़ ग्रेविटी में सिफ्ट हो चुकी है। इसके अलावा, दौड़ने जैसी एक्सरसाइज भी आपके लिए खतरनाक हो सकती है, क्योंकि इसमें आपको गिरने का खतरा हो सकता है।   
  • पैरेंटल योगा करने का प्रयास करें, क्योंकि इससे आपको स्ट्रेटचेस और सांस लेने की तकनीक के बारे में पता चलेगा। यह एक्सरसाइज सामान्य रूप से आपके लिए प्रभावी है, इसको करने से आपको एनर्जी मिलेगी और साथ ही आप अपने वजन पर भी नियंत्रण रख सकती हैं।
  • आप तीसरे ट्राइमेस्टर में स्विमिंग भी कर सकती हैं, इससे आपको गर्भावस्था के दौरान, होने वाले पीठ दर्द या पैरों और हाथों में होने वाले सूजन की समस्या से राहत मिलेगी।
  • यदि आपने प्रेगनेंसी से पहले वेट ट्रेनिंग लिया है, तो प्रेगनेंसी के बाद भी आप इसे जारी रख सकती हैं। क्योंकि, यह आपके मांसपेशियों को टोनिंग में मदद कर सकता है।
  • आप डांस और म्यूजिक क्लास ज्वाइन कर सकती हैं। लेकिन, ध्यान रहे कि अचानक से मूव, लैप्स और ट्विरलस (उछलने) जैसी चीज़ें न करें।
  • गर्भावस्था के दौरान, पैल्विक फ्लोर एक्सरसाइज भी अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, जो शिशु के जन्म के लिए अच्छा होता है।
  • टहलना भी एक्सरसाइज का एक बेहतर तरीका माना जाता है, जो तनाव को कम करने में आपकी मदद करता है। हालाँकि, जब भी आपको थकान महसूस हो आप आराम करें। प्रेगनेंसी में टहलने से कब्ज जैसी समस्या से भी राहत मिलती है।

हालाँकि, आप प्रेगनेंसी से पहले भी इन एक्सरसाइज को कर सकती हैं, लेकिन, प्रेगनेंसी के तीसरे ट्राइमेस्टर में इसके अलावा कुछ दूसरा ट्राई करने की कोशिश न करें।

 

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