प्रेग्नेंसी के पाँचवें महीने में होने वाले शरीरिक बदलाव

प्रेग्नेंसी के इस महीने में बहुत तेज हार्मोनल बदलाव की वजह से आपके जीवन के हर पहलू में बदलाव होते हैं। इस दौरान, आपकी त्वचा और बालों में भी बदलाव होते हैं। आमतौर पर इस बदलाव का प्रभाव अच्छा पड़ता है लेकिन कुछ महिलाएं इसमें कुछ परेशानी भी महसूस करती हैं। इस प्रकार की परेशानी स्थायी नहीं होती है, क्योंकि जो भी बदलाव होते हैं वो केवल प्रेग्नेंसी के समय में रहते हैं। जैसे ही डिलीवरी होती है ये लक्षण फिर से धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं और आप पहले वाली स्थिति में आ जाती हैं।

प्रेग्नेंसी की अवधि में निम्नलिखित बदलाव होते हैं-

इस दौरान, आपके बालों में तेज वृद्धि होती है क्योंकि इस दौरान आप विभिन्न विटामिन्स, कैल्शियम और आयरन युक्त आहार लेती है। बाल मजबूत और मोट हो जाते हैं। इस दौरान हार्मोनल इफ़ेक्ट की वजह से आपके चेहरे एवं शरीर पर भी बाल बढ़ते जिससे आपका लुक अच्छा नहीं लगता, लेकिन बेबी के जन्म के बाद ये धीरे -धीरे कम हो जाते हैं।

इस समय नाख़ून भी या तो मजबूत हो जाते हैं या कमजोर हो जाते हैं। ज्यादातर तो मजबूत ही होते हैं। इसके अतिरिक्त उनमें सफेद स्पॉट्स या आड़ी नाली जैसी लाइनें पड़ जाती हैं। इनमें परेशान होने की कोई बात नहीं है।

इस समय शरीर में फ्लूइड (तरल) अब्जॉर्ब करने की क्षमता और खून की दौड़ान बढ़ जाती है, इसलिए त्वचा पर चमक आ जाती है। इसे प्रेग्नेंसी ग्लो कहते हैं। कभी-कभी कुछ महिलाओं में देखा गया है कि इस दौरान उनका चेहरा सूख जाता है और चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं। इसलिए एक्स्ट्रा केयर जरूरत पड़ती है। आपको एक्जिमा, एक्ने चेहरे पर लाल चकत्ते भी पड़ सकते हैं। इसमें त्वचा रोग विशेषज्ञ (डर्मेटोलॉजिस्ट) को दिखाने की भी जरूरत पड़ सकती है। इस समय मेलनिन पिगमेंट (त्वचा का रंग बढ़ाना वाला पिगमेंट) बढ़ जाने की वजह से आपकी त्वचा के कई हिस्सों में गहरे धब्बे दिखाई देते हैं। डिलीवरी के बाद इसका ट्रीमेंट किया जा सकता है।

इस दौरान त्वचा में खुजली हो सकती है, साथ ही साथ पेट, ब्रैस्टस, कूल्हों और पैरों में स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। ये जो स्ट्रेच मार्क्स या रिंकल्स, आमतौर पर कुछ सीमा तक डिलीवरी के बाद भी बने रहते हैं। हालाँकि बाजार में अनेक प्रकार की क्रीम और लोशन आती हैं, लेकिन इनके पूरी तरह ठीक होने की गारंटी नहीं होती है। हाँ, ये क्रीम और लोशन खुजली और परेशानी से आराम जरूर दिला सकती हैं।      

 

loader