प्रेग्नेंसी के कुछ ऐसे फ़ायदे जिन्हें नकार नहीं सकती आप

प्रेगनेंसी शुरू होने के बाद, लेडीज को कई सारी चीजों की चिंता होने लगती है। हो भी क्यों नहीं। नौ महीने तक उन्हें बहुत कठिन दौर से जो गुजरना है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि प्रेगनेंसी के कुछ ऐसे फायदें भी हैं, जो प्रेगनेंसी से पहले नहीं थे।  

चलिए जानते हैं, ऐसे ही कुछ फ़ायदे

पीरियड्स को लेकर कोई चिंता नहीं होती– पूरी प्रेग्नेंसी के दौरान, महिलाओं को पीरियड को लेकर कोई चिंता नहीं करनी पड़ती। आपको इस समय न पीरियड के दर्द की चिंता होती है और न ही कही बाहर आने जाने पर, स्पोटिंग को लेकर चिंता। हो सकता है कि आपको डिलीवरी को लेकर चिंता हो, लेकिन बेहतर है कि आप इस समय को ज्यादा एन्जॉय करें।

बिना बर्थ कंट्रोल के आराम से प्यार कर सकती हैं- प्रेग्नेंसी के दौरान, वेजाइना में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और वह और ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है। इसलिए सेक्स के दौरान, आपको पहले के मुकाबले ज्यादा अच्छा महसूस होता है। एक और बात की सेक्स के दौरान, आपको बर्थ कंट्रोल के बारे में भी नहीं सोचना पड़ता। इसीलिए इस समय अपने पति के साथ एन्जॉय करें।   

अपने बढ़ते वजन को देखकर, ख़ुशी मिलती है-  
प्रेग्नेंसी के समय आपको, अपने वजन के बढ़ने की फ़िक्र नहीं होती। यहाँ तक कि आपको अपने बढ़ते वजन को देख कर ख़ुशी मिलती है।  

आपके बाल, ज्यादा चमकदार और घने हो जाते हैं-
शरीर में हॉर्मोन के स्तर के बढ़ने से, आपके बाल पहले से और ज्यादा घने और चमकदार हो जाते हैं। आपके बाल गिरने भी कम हो जाते हैं। क्योकि इस समय आपका खान-पान स्वस्थ्य होता है, जिसका असर आपके पूरे स्वास्थ्य समेत बालों पर भी साफ नज़र आता है।

आपको यह सोच कर बहुत ख़ुशी मिलती है कि आपके अंदर एक और नन्ही सी जान है। यह सब कुछ, आपको एक चमत्कार जैसा लग सकता है। अपने बच्चें के बारे में सोच-सोच कर आप खुश होती है। इस समय आप जैसा महसूस कर रही होंगी, शायद ही यह बात आप किसी को शब्दों में बता कर, बयां पाएं।  

loader