प्रेग्नेंसी के फर्स्ट ट्राईमिस्टर के लिए फ़ूड चार्ट

जैसे ही आपको यह पता चलता है कि आप माँ बनने वाली हैं, सबसे ज्यादा इस बात को लेकर परेशान हो सकती हैं कि मुझे क्या खाना है और क्या नहीं। सबसे बड़ा सवाल जो उसके मन में चलता है, वह यह की  “कही इसे खाने से मेरे बच्चें को कोई नुक्सान तो नहीं होगा”। प्रेगनेंसी में, सबसे ज्यादा जरुरी है कि आप अच्छा खाएं। जिससे, आपको और आपके गर्भ में पल रहे बेबी के लिए जरुरी, सभी पोषक तत्व मिल सकेंगे।

प्रेगनेंसी में, सबसे महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ आहार खाएं। इस समय, आपको और अधिक विटामिन और मिनरल्स, विशेष रूप से फॉलिक एसिड और आयरन की जरूरत होती है।

प्रेगनेंसी के दौरान, कुछ और अधिक कैलोरी की भी ज़रूरत होगी। गर्भावस्था में, सही आहार का मतलब है- आप क्या खा रही हैं, न कि कितना खा रही हैं। अपने खाने में, बहुत तरह के रग-बिरंगे फलों और सब्जियों को शामिल करें, इससे आपके बेबी की ग्रोथ सही होगी और आपको भी स्फूर्ति और ताकत मिलेगी।  

प्रेग्नेंट वीमेन को एक दिन में, कितनी मात्रा में और क्या-क्या खाना चाहिए?

[ ] विटामिन्स

[ ]साबुत अनाज और फलियां (कम से कम दिनभर में 6 या उससे भी अधिक बार ले सकती हैं)

स्त्रोत- भूरे रंग के चावल, चावल, अनाज से बना ब्रेड, साबुत अनाज से बनी खिचड़ी, गेहूं से पाना पास्ता, गेहूं के बीज, सेम, मसूर की दाल, मूंगफली, मटर इत्यादि।

[ ] कैल्शियम (दिनभर में 4 बार)

स्त्रोत- दूध, पनीर, दही, तिल के बीज, कैल्शियम युक्त जूस, टोफू

[ ] पीली, हरी पत्तेदार सब्जियाँ और फल (3-4 बार)

स्त्रोत- कद्दू, पालक, गोभी, सलाद, ब्रोकोली, लाल शिमला मिर्च, गाजर, शकरकंद, खुबानी, आम, खरबूजा, पपीता

[ ] विटामिन सी  (3 बार )

स्त्रोत-  संतरें (साबुत या जूस), अंगूर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, रसभरी, आम, आड़ू, पपीता, खरबूजा,  पालक, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, फूलगोभी, टमाटर, एवोकैडो

[ ] प्रोटीन (3 बार )

स्त्रोत-  अंडा, मांस, भेड़ के बच्चें का मांस, मछली, समुद्री भोजन, डीएचए युक्त अंडे, पनीर, दही, नट, मूंगफली से बना मक्खन, सेम, टोफू, सोया पास्ता

[ ] आयरन  (3 बार )

स्त्रोत-  मांस, बतख, सार्डिन, पालक, सूखे मेवे, सेम, सोया उत्पाद, कद्दू के बीज, जौ, जई चोकर

[ ] अन्य फल और सब्जियां (1-2 बार)

स्त्रोत- हरी फलियां, तोरी, मशरूम, मक्का, आलू, सेब, नाशपाती, केला, चेरी, ब्लूबेरी, एवोकैडो

[ ] फैट्स (4 बार से ज्यादा नहीं)

स्त्रोत- मूंगफली से बना मक्खन, एवोकैडो, मलाई, क्रीम पनीर, क्रीम, तेल, मक्खन, मेयोनेज़

[ ] फ्लूइड्स  (कम से कम 8 बार और एक बार में कम से कम 250 ml)

स्त्रोत- पानी, जूस, हर्बल चाय।

 

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