प्रेगनेंसी के फर्स्ट ट्राइमेस्टर के बाद एक्सरसाइज की शुरुआत

प्रेगनेंसी में, एक्सरसाइज करने से शारीरिक तनाव से राहत मिलती है, यदि आप सेकेंड ट्राइमेस्टर में व्यायाम

करने का सोच रही हैं तो बिंदास कीजिए। लेकिन, एक्सरसाइज करते समय कुछ चीज़ों को अपने दिमाग में जरूर रखें,

जैसे-

आप कभी भी व्यायाम शुरू कर सकती हैं, लेकिन शुरू करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

इस समय के व्यायाम को वजन घटाने के लक्ष्य के तौर पर न करें। क्योंकि इस समय आपका शरीर और शिशु दोनों ही कमजोर अवस्था में होता है, ऐसे में कोई जोखिम न लें।

धीमी गति वाले एक्सरसाइज को करें, साथ ही आप इसकी शुरुआत 10 मिनट से करें, और धीरे-धीरे बढ़ा कर आधे घंटे तक कर सकती हैं।

यदि आप चाहती हैं कि आप सप्ताह के 7 दिनों तक एक्सरसाइज कर सकती हैं, इसके बावजूद आपका शरीर न थका हो।

यहाँ पर कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताई जा रहीं हैं, जो आपके लिए फायदेमंद है।

जैसे-

  • चलना- यह एक्सरसाइज आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए सुरक्षित और आसान है।
  • तैराकी- यह भी एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि इससे पुरे शरीर को आराम और तनाव से राहत मिलती है। इसके अलावा, पानी में उछाल से आपके वजन को सपोर्ट मिलता है।
  • पैरेंटल योगा- यह बिना दवाब डाले, शरीर में होने वाले खिंचाव से मदद करता है।
  • इसके अलावा वैसे वर्कआउट को न करें जो आपको पेट के बल लेट कर करना हो।

एक्सरसाइज के दौरान, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, यदि आपको कभी भी इस तरह के लक्षण महसूस हों जैसे- चक्कर आना, सीने में दर्द, योनि से स्राव, योनि संकुचन तो तुरंत इसे छोड़ दें, और जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।  

 

loader