प्रेगनेंसी के इन 4 फायदों को सुनकर हैरान रह जाएंगी आप !

प्रेगनेंसी के बेहतरीन फायदे | Pregnancy ke fyade

माँ बनना हर औरत का सपना होता है, लेकिन इस दौरान महिलाओं को अनेक मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, खासकर उल्टी, मतली, पीठ दर्द या फिर गैस की समस्या। हालाँकि, ये सारी समस्या एक समय के बाद खुद ब खुद खत्म हो जाती है। लेकिन, इन सब के वाबजूद गर्भावस्था के दौरान कुछ ऐसे स्वास्थ्य लाभ हैं जो महिलाओं को प्राप्त होते हैं, और यह इनके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में निचे कुछ गर्भावस्था के लाभ के बारे में बात  की जा रही है, जो निम्न हैं-

ब्रैस्ट कैंसर से बचाव

महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर की समस्या बेहद आम है, जो आए दिन समस्या पैदा करता है। लेकिन, प्रेगनेंसी के बाद इस समस्या से बहुत हद तक छुटकारा मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि, ब्रैस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं में यह समस्या न के बराबर होती है। क्योंकि, इस दौरान आपके ब्रेस्‍ट सेल्‍स में गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान कई बदलाव आते हैं, जो बाद में कैंसर की कोशिकाओं के बढ़ने की संभावना को कम करते हैं।

ह्रदय संबंधी खतरों से बचाव

एक शोध में यह बात सामने आयी है कि ब्रैस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं में ह्रदय संबंधी होने वाली बीमारी की आशंका कम रहती है। क्योंकि, स्तनपान कराने वाली महिलाओं में हार्ट स्ट्रोक का खतरा बहुत कम रहता है।

लाइफस्टाइल में बदलाव

वह महिलाएं जो धूम्रपान, शराब आदि का सेवन करती हैं, उनमें प्रेगनेंसी के बाद यह समस्या कम हो जाती है। क्योंकि, अपने हेल्दी बच्चे के लिए माँ इन सब चीजों को छोड़ कर अपने अंदर अच्छी आदतों को शामिल करती हैं। जैसे कि प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज करना, स्वस्थ्य आहार लेना आदि इससे उनके जीवनशैली में काफी बदलाव आता है।

पीरियड्स में सुधार

प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं में होने वाले अनियमित पीरियड्स, पेट दर्द या ऐंठन की समस्या से राहत मिलती है। खासकर, ऑपरेशन के मुकाबले नॉर्मल तरीके से डिलिवरी पर दर्द और ऐंठन कम होती है।

इसके अलावा, गर्भावस्‍था के दौरान होने वाले हार्मोन परिवर्तन ओवरियन या एंडोमेट्रियल कैंसर की संभावना को कम करता है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader