प्रेगनेंसी के दौरान यह 6 एक्सरसाइज है बिल्कुल सुरक्षित

प्रेगनेंसी में महिलाएं कर सकती हैं यह एक्सरसाइज | Pregnancy men mahilayen kar sakti hain yah exercise

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को एक्टिव रहना बहुत जरूरी है, क्योंकि इस समय आप जितना एक्टिव रहेंगी उतना ही आपको प्रसव के दौरान कम समस्या होगी। खासकर उन महिलाओं को जिन्हें इस दौरान गैस, कब्ज या फिर पीठ दर्द की समस्या रहती हो, उनके लिए यह एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद माना जाता है।  हालांकि, कुछ महिलाओं को जिन्हें कुछ समस्या हो रही हो तो ऐसे में डॉक्टर उन्हें इस दौरान बेड रेस्ट की सलाह देते हैं। लेकिन, वह महिलाएं जो बिल्कुल फिट हैं वह निचे कुछ एक्सरसाइज के बारे में बात की जा रही है जिसे प्रेगनेंसी के दौरान कर सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं

टहलना

प्रेगनेंसी के दौरान टहलना सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से चलता है। ऐसे में रोजाना सुबह शाम टहलने की कोशिश करें, खासकर सुबह के समय मिलने वाला ऑक्सीजन आप और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

योगा

गर्भावस्था के दौरान किया गया हल्का-फुल्का योगा आपके मांशपेशियों को लचीला बनाता है, जिससे कि प्रसव के दौरान राहत मिलती है। हालाँकि, कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें कि क्या यह आपके लिए उचित है या नहीं।

स्विमिंग

प्रेगनेंसी में स्विमिंग गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है। इससे आपके शरीर को बहुत रिलैक्स मिलता है। साथ ही, आपको रात में नींद भी अच्छी आएगी। लेकिन, इस दौरान अपने ट्रेनर की मदद जरूर लें ताकि आपको किस तरह की कोई परेशानी न हो।

पैर को हिलाएं  

पैरों को हिलाते हुए ऊपर उठाएं फिर नीचे लाएं। पैरों के सहारे बैठें और अपने अंगूठों को रिलैक्स रखें। उसके बाद पंजो को एक बड़ा गोला बनाते हुए घुमाएं। इस प्रक्रिया में अपने पंजों व टखनों का पूरा इस्तेमाल करें। इस तरह से इस व्यायाम को चार बार दायीं तरफ व चार बार बांई तरफ घुमाते हुए करें।

इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान किसी भी व्यायाम को करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। क्योंकि, इस समय डॉक्टर से नियमित संपर्क में रहकर ही आपको व्या‍याम करना चाहिए।

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