प्रेगनेंसी के दौरान कैसे रखे खुद को तनावमुक्त

जब से आपने गर्भ धारण किया है और सभी को अपनी गर्भावस्था की जानकारी दी है, तभी से लोगों ने सलाह देना शुरू कर दिया होगा, कोई कहता होगा कि आराम करो, कोई कहता होगा कि हलकी-हलकी एक्सरसाइज करो। सभी लोग भलाई के लिए बोलते हैं इसलिए आप गुस्सा न करें!

गर्भावस्था के दौरान, आराम करना और खुश रहना बहुत जरुरी होता है। टेंशन बिलकुल न लें। कई बार तनाव होने की ख़ास वजह जैसे वित्तीय रूप से मजबूत न होना, 2 से ज्यादा बच्चे होना आदि हो सकती हैं, लेकिन कुछ सामान्य समस्याएं और चिन्ताएं सभी को होती हैं जोकि निम्न प्रकार हैं:

  • क्या मैं और मेरा बेबी सुरक्षित रहेगा?
  • क्या मैं प्रेगनेंसी के साथ-साथ अपने करियर को मैनेज कर पांऊगीं?
  • क्या मैं जॉब और बेबी को सम्हाल पाऊंगी?
  • अगर जरुरत पड़ी तो क्या मैं घर पर रुक सकती हूँ? क्या मैं इसके लिए तैयार हूँ?

आपको हमेशा इस बात को याद रखना होगा कि प्रेगनेंसी, बहुत ही तनावपूर्ण होती है क्योंकि आपके शरीर में कई सारे परिवर्तन हो रहे होते हैं। साथ ही आपकी इम्युनिटी, बेबी की बॉडी में ट्रांसफर हो जाती है। पर आप अपने तनाव को इस प्रकार दूर कर सकती हैं:

  • पोषक तत्व: कभी भी खाना खाना स्किप न करें। पोषक तत्वों की कमी, आपको और आपके बेबी को दुर्बल बना सकती है।
  • धूम्रपान: गर्भावस्था के दौरान बिलकुल भी धूम्रपान न करें और न ही अपने पार्टनर को घर में अपने साथ होने पर करने दें।  
  • ट्रेवल: प्रेगनेंसी के दिनों में कम से कम यात्रा करें। रेस्ट करें और खुश रहें।

तनाव होने पर क्या करें:

  • अगर आप अपना पूरा ध्यान रखती हैं लेकिन फिर भी तनाव होता है तो आपको ये काम करने चाहिए:
  • किसी से बातचीत करें। अपनी माँ, बहन या सास से बातें करें। आप चाहें तो किसी फ्रेंड् के साथ भी अच्छा वक़्त बीता सकती हैं।
  • अगर कोई प्रैक्टिकल प्रॉब्लम है तो बैठकर उसे सॉल्व करें। मन में कोई भी बात दबा कर न रखें।
  • अपने आपको सहज बनाए रखने के लिए गहरी साँस लें और मुस्कराएं।  

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