प्रेगनेंसी के दौरान, कैसे और कितना वेट गेन करती हैं आप?

किसी भी महिला का प्रेगनेंसी से पहले एक सही वजन पर होना बहुत जरूरी होता है। महिलाओं को प्रेगनेंसी से पहले, अपने वेट और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जाँच कर लेनी चाहिए। यदि वह ज्यादा हो या कम हो तो पहले उसे हेल्दी लिमिट के अंदर लेकर आएं। वह किसी भी हॉस्पिटल या क्लिनिक से अपना बॉडी मास इंडेक्स पता कर सकती हैं। आम तौर पर, डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान, आपके बढ़े हुए वजन का पता गर्भावस्था के पूर्व बीएमआई से ही लगाते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान, आपका वजन और बीएमआई

यदि आपके गर्भ में एक ही बेबी हो-

  • यदि आपका वजन, गर्भावस्था से पहले सही रहा हो, तो आप गर्भावस्था के दौरान, 11 से 16 किलो वेट गेन कर सकती हैं। प्रेगनेंसी के फर्स्ट ट्राइमेस्टर में, 1 से 2½ किलो, और दूसरे से तीसरे ट्राइमेस्टर के हर एक हफ्ते में, आप लगभग ½ किलो वजन गेन करती हैं।  
  • इसके विपरीत यदि आपका वजन, गर्भावस्था से पहले से ही सही वजन से कम रहा हो तो, आप गर्भावस्था के दौरान 12-18 किलो वजन गेन कर सकती हैं। तो ऐसे में, आप प्रेगनेंसी के फर्स्ट ट्राइमेस्टर में 1 से 2½ किलो, और लगभग ½ किलो दूसरे और तीसरे ट्राइमेस्टर में गेन कर सकती हैं।
  • यदि आपका वजन, गर्भावस्था से पहले ओवरवेट रहा हो, तो ऐसे में आप गर्भावस्था के दौरान 11 से 15 किलो वेट गेन कर सकती हैं। फर्स्ट ट्राइमेस्टर में आप 1 से 2½ किलो और दूसरे और तीसरे  ट्राइमेस्टर के हर दो हफ्ते में आप ½ से थोड़ा ज्यादा वजन गेन करती हैं।

इसके अलावा, यदि आप जुड़वें बच्चों की माँ बनने वाली हैं, तो यह जाहिर सी बात है कि आप एक बच्चे के मुकाबले ज्यादा वेट गेन करेगीं। ऐसे में, आपको अपना ख्याल और ज्यादा रखने की जरूरत होती है। साथ ही आपको डॉक्टर के सम्पर्क में भी ज्यादा रहना पड़ता है।

सामान्यतः वजन का धीरे-धीरे, बराबर या व्यवस्थित रुप से बढ़ना अच्छा होता है। लेकिन, इसमें ज्यादा चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है कि, आपका वेट कम या तेजी से बढ़ रहा है। कुछ मामलों में, ऐसा भी होता है कि कम समय में ज्यादा वजन बढ़ जाता है, और बाद में यह स्थिर हो जाता है। ऐसे में आप कभी भी प्रेगनेंसी के दौरान बढ़ते वेट से परेशान न हों, और साथ ही इस समय वजन कम करने की कोशिश बिल्कुल भी न करें। अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से ज्यादा परेशान हैं, तो डॉक्टर की सलाह लें।

loader