प्रेगनेंसी के दौरान इन 5 चीज़ों को न हाँथ लगाएं महिलाएं

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को हर कदम पर काफी सोच-समझ कर चलना पड़ता है ताकि कोई भी समस्या उत्पन्न न हो। क्योंकि, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को केवल अपना नहीं बल्कि अपने गर्भ में पल रहे शिशु का भी ध्यान रखना पड़ता है ताकि उसे किसी तरह का कोई नुकसान न हो। क्योंकि, महिलाएं इन दिनों सिर्फ इस बात का ध्यान रखती हैं कि उन्हें किन चीज़ों को अपने आहार में शामिल किया जाए और किसे नहीं किया जाए।

लेकिन, इसके अलावा भी कुछ बातें हैं जिसका ध्यान एक गर्भवती महिला का विशेष तौर पर रखनी चाहिए, और वह है अपने आस-पास पड़ी उन चीज़ों को छूने से बचना चाहिए। ऐसे में, निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जिसको हर प्रेग्नेंट महिला को ध्यान में रखना चाहिए, वो निम्न हैं-

संक्रमित चीज़ों को

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को संक्रमित चीज़ों को नहीं छूना चाहिए, क्योंकि यह गर्भ में पल रहे शिशु के लिए खतरा पैदा कर सकता है। खासकर, इस समय गर्भवती माँ को कुत्ते-बिल्ली के मल की साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए। क्योंकि, इन जानवरों के मल में टोक्सोप्लासमोसिज़ नामक सक्रमण होता है, जो आपके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है।

मोबाइल फोन का प्रयोग

अक्सर महिलाएं फोन से चिपकी रहती हैं, लेकिन इन दिनों जितना हो सके इससे दूरी बना कर रखें। क्योंकि, मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन से आपमें सिर दर्द, थकान, डिप्रेशन, अनिंद्रा, चक्कर आदि की समस्या देखने को मिल सकती है। इसके अलावा, इसका अधिक प्रयोग से जन्म लेने वाले बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जन्म लेते ही उसकी शारीरिक और मानसिक सक्रियता में कमी देखी जा सकती है।

केमिकल युक्त पदार्थों को छूने से बचें  

इन दिनों महिलाओं को केमिकल पदार्थों से दूर रहना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी त्वचा को तो नुकसान है ही साथ ही बच्चे के विकास पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। ऐसे में महिलाएं, उन केमिकल युक्त रंगों या बाथरूम साफ करने वाले लिक्विड आदि को हांथ न लगाएं। क्योंकि, इससे आपको एलर्जी या खुजली की समस्या हो सकती है। या फिर कभी-कभी रंग के गंध से गर्भवती महिलाओं में मतली और उल्टी की समस्या देखने को मिलती है।

ज्यादा कॉस्मेटिक का प्रयोग न करें

गर्भावस्था के समय आप जितना हो सके मेकअप प्रोडक्ट का प्रयोग न करें खासकर लिपस्टिक, हेयर कलर या फिर मेहँदी का प्रयोग करने से बचें। क्योंकि, इसमें बहुत सारे केमिकल मिले होते हैं जो आपके लिए खतरा पैदा कर सकता है।

हील्स का प्रयोग न करें

इन दिनों महिलाएं फैशन को ज्यादा तवज़्ज़ो न दें क्योंकि यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। खासकर, अगर बात हिल्स की करें तो इसे भूलकर भी न पहनें क्योंकि इससे गिरने का खतरा रहता है। साथ ही, आपके कमर में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है, इसलिए इसे पहनने से बचें।

Feature Image Source: Pinterest

loader