प्रेग्नेंसी के 26 वें सप्ताह में भी जारी रख सकती हैं एक्सरसाइज

इस समय आप प्रेग्नेंसी के दूसरी तिमाही में हैं और अच्छी बात यह है कि इस समय आपको पहली तिमाही जैसे, थकान और मॉर्निंग सिकनेस जैसी समस्या नहीं होती है। इस सप्ताह में, आप अच्छा महसूस करती हैं। इसलिए, यदि आपने एक्सरसाइज करना शुरू नहीं किया है, तो यह सबसे सही समय हैं। वैसे तो एक्सरसाइज सुरक्षित है, लेकिन फिर भी शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

प्रेग्नेंसी में, एक्सरसाइज शुरू करने से पहले, कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है। यहाँ आपको इन्हीं के बारे में बताया जा रहा है-

  • प्रेग्नेंसी के कारण, आप गर्मी के लिए सेंसिटिव हो जाती हैं और एक्सरसाइज करने से, आपके शरीर का तापमान बढ़ता है। इसलिए जब भी आप एक्सरसाइज करें तो आरामदायक कपड़ें पहनें। यह ऐसे होने चाहिए कि कपड़ों में से आराम से हवा, आर-पार हो सके और यह स्ट्रेचेबल भी  होने चाहिए, ताकि आपको तंग महसूस न हो। इस समय आप सही ब्रा का प्रयोग करें। चाहें तो स्पोर्ट्स ब्रा भी पहन सकती हैं। आपके जूते भी बहुत आरामदायक होने चाहिए। क्योकि इस समय कुछ महिलाओं को पैरों में सूजन की समस्या भी हो जाती है, इसलिए जूतों पर विशेष ध्यान दें।   
  • एक्सरसाइज शुरू करने से आधें घंटे पहले, कुछ थोड़ा सा जरूर खा या पी लें। आप केले या संतरें का जूस भी ले सकती हैं। इसमें पोटैशियम पाया जाता है, जो आसानी से पसीने के माध्यम से बाहर निकल जाता है और आपको एनर्जी भी मिलती है।
  • एक्सरसाइज जैसे- साइकिल चलाना, नीचे की तरफ झुकना, पीठ के बल किये जाने वाले एक्सरसाइज, घुटनों को मोड़ने वाले एक्सरसाइज या ज्यादा उछल- कूद वाले एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। यह आपके लिए सुरक्षित नहीं हैं।
  • ज्यादा खिचाव वाली एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। यदि कभी आपको, एक्सरसाइज करते समय, अपने शरीर में ज्यादा खिचाव महसूस हो तो तुरंत एक्सरसाइज करना बंद कर देना चाहिए।.
  • अपने संतुलन पर भी ध्यान दें। फ्लैट सरफेस और अच्छे ग्रिप आपमें जूतों को पहन कर ही एक्सरसाइज करें, ताकि आपका संतुलन बना रहें और दुर्घटना होने की सम्भावना कम हो।

घूमना, तैराकी, योग, पिलेट्स (विशेष उपकरणों की मदद से व्यायाम करना), प्रेग्नेंसी में अच्छे हैं। इससे आप, रिलैक्स भी होंगी और आपके बेबी को कोई नुक्सान भी नहीं होगा।

 

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