प्रेगनेंसी का 5 वां हफ्ता

इस हफ्ते में आपके बच्चे का आकार एक छोटे से मेढ़क की तरह होता है, जो कि तीन परतों से बना होता है, और यह परतें एक्टोडर्म, मेसोडर्म और एण्डोडर्म होती है।

 

हालाँकि, इसमें एक होता है न्यूरल ट्यूब जो आपके बच्चे के प्रमुख अंगों में से एक होता है। जिससे, कि बच्चे का मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, नस, और बैकबोन का निर्माण होता है, जो मुख्य रूप से ऊपरी परत में विकसित होता है जिसे एक्टोडर्म कहते हैं। इसके अलावा, इस परत से बच्चे के त्वचा, बाल, नाखून, स्तन, दांत, ग्रंथि, दिमाग आदि का विकास होता है। वहीं मेसोडर्म जो कि मिडल लेयर होता है, जिससे बच्चे का ह्रदय और सर्कुलेटरी सिस्टम का निर्माण होता है। हालाँकि, इस हफ्ते में में छोटा हार्ट दो भागों में बटना शुरू हो जाता है, चैम्बर और बीट के रूप में जहाँ ब्लड पंप करता है। इसके अलावा, मेसोडर्म आपके बच्चे के मांसपेशियों, कार्टिलेज, हड्डी और चमड़े के नीचे के टिस्सू का निर्माण करता है।    

वहीं अंतिम और तीसरे लेयर जिसे एण्डोडर्म कहते हैं, जो बच्चे के फेफड़े, आंत, और अल्पविकसित मूत्र प्रणाली, थायराइड, लीवर, पैंक्रियास (अग्न्याशय) को विकसित करता है। इसके अलावा, इस हफ्ते में, बच्चे को प्लेसेंटा के द्वारा पोषक तत्वों के साथ-साथ ऑक्सीजन भी मिलनी शुरू हो जाती है। भ्रूण में रक्त संचार शुरू हो जाता है। इस हफ्ते के अंत में, बच्चे का आकार दौगुना हो जाता है, बिल्कुल तिल के बीज की तरह

loader