प्रेगनेंसी का 40 वां हफ्ता

आपके बच्चे का आकार एक तरबूज की तरह है, और साथ ही अब आप आधिकारिक तौर पर अपने गर्भावस्था के समाप्ति पर हैं।

हालांकि, अब आपके इंताजर की घड़ी खत्म होती है और अब आपका बच्चा आपके पास होता है। क्योंकि, प्रेग्नेंसी का 40वां हफ्ता, अंतिम हफ्ता होता है और इस हफ्ते तक बच्चों का जन्म हो चुका होता है। अब आप यह देख सकती हैं कि आपका बच्चा लड़का है या लड़की। अगर आपको नॉर्मल डिलीवरी हुई है तब आप थका हुआ महसूस कर सकती हैं। लेकिन, अपने बच्चे को देखकर अपने दर्द को भूल सकती हैं, अभी भी आपका बच्चा खून और एमनियोटिक द्रव से लिपटा होता है। हालाँकि, इस समय आप अपने बच्चे के लिए धुँधली लग रही होंगी, क्योंकि इस समय आपका बच्चा सिर्फ एक इंच तक ध्यान केंद्रित कर सकता है। लेकिन, उसका कान बहुत ही तेज़ होता है, और वह आवाज से अपनों को पहचान सकता है।

इसके अलावा, अब आपका बेबी आहार माँ के द्वारा जुड़ी नाल से नहीं, बल्कि सीधे तौर पर आप से मिलेगा। अब बेबी साँसों के द्वारा एमनियोटिक द्रव नहीं बल्कि ऑक्सीजन लेगा।

कुछ मामलों में ऐसा भी हो सकता है कि गर्भवती महिला की ड्यू डेट (डिलीवरी की तारीख) निकल जाती है लेकिन प्रसव नहीं होता। इस तरह की स्थिति में भी घबराना नहीं चाहिए। क्यूंकि बहुत बार ऐसा भी होता है कि बच्चे ड्यू डेट के बाद जन्म लेते हैं।

loader