प्रेगनेंसी का 38 वां हफ्ता

प्रेग्नेंसी का 38वां हफ्ता और आपका बेबी अब जन्म के लिए पूरी तरह से तैयार है। यानी अब आपकी प्रेग्नेंसी का सफर खत्म हुआ और अब कभी भी आपका बेबी जन्म ले सकता है। अब बच्चे का विकास पूरी तरह से हो चुका है। बच्चे का औसतन वजन 2.5 से 3 किलो और उसकी लंबाई 45-55 से.मी. तक हो चुकी है।

गर्भ में पूरे नौ महीने बिताने के बाद अब बेबी के अंग पूरी तरह से बन चुके हैं। अब वह बाहरी दुनिया में आने के लिए एक दम तैयार है। बच्चे में अब जो बदलाव होना है वह है उसकी आँखों का रंग। बच्चे की आँखों का रंग जन्म के समय हल्का होता है। लेकिन धीरे-धीरे वह अपने रंग में आ जाती है।

जन्म के समय सभी बच्चों की आँखों का रंग नीला, ग्रे या हरा होता है। धीरे-धीरे उसकी आँखों का रंग बदलता है और वह उस रंग में आ जाती है जो उसकी आँखों का वास्तविक रंग होता है और जो उसे अपने माता-पिता से जीनों के द्वारा मिला होता है।

इस हफ्ते में बच्चे पेट के एक दम निचले हिस्से में पहुंच जाते हैं। अब बेबी आपकी श्रोणि गुहा में है और जैसे ही आपके शरीर में प्रसव के हार्मोन्स का बनना शुरू होगा, गर्भाशय में संकुचन शुरू हो जाएगा। गर्भ में संकुचन शुरू होते ही वह बच्चे को बाहर की तरफ धकेलने लगेगा।

loader