प्रेगनेंसी का 37 वां हफ्ता

इस हफ्ते में आने के बाद आपके बच्चे का आकार एक खरबूजे जितना बड़ा हो जाता है, और वजन 3 किलो के लगभग करीब पहुंच चुका होता है। अब उसकी लंबाई भी 50 से. मी से कुछ ज्यादा हो चुकी है। बच्चे का सिर अब आपकी पेल्विक कैविटी (श्रोणि गुहा) में आ चुका है। यहाँ बच्चे का सिर आपकी पेल्विक बोन्स (श्रोणि हड्डियों) के द्वारा सुरक्षित रहता है। इससे बच्चे की टांगों को भी बढ़ने के लिए स्थान मिल जाता है।

इस समय तक बच्चे के सिर पर पूरे बाल उग आते हैं। बालों की लंबाई लगभग 2.5 से.मी. तक होती है।  बच्चे के बालों का रंग काला या भूरा कोई भी हो सकता है। वहीं कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जिनके सिर पर बिलकुल भी बाल ही नहीं होते।

साथ ही बच्चे की त्वचा भी रवों और एक परत लंगो से ढकी होती है। बच्चा इसी लंगो और अपने शरीर पर चढ़ी परत को निगलता है और यह चीजें उसकी आँतों में इकट्ठी हो जाती है। यह सभी चीजें बच्चे के जन्म के बाद तीन बार मल त्याग करने से बाहर निकल जाती हैं। इस प्रकार के मल को मेकोनियम कहा जाता है।

जन्म के समय बच्चे का सिर उसके कूल्हों और पेट के बराबर होता है और जन्म के बाद एक हफ्ते के अंदर-अंदर वह अपनी वास्तविक शेप में आ जाता है। अब बच्चे के फेंफडे बाहर ऑक्सीजन लेने के लिए एक दम तैयार हो चुके हैं और उसकी रोग प्रति रोधक क्षमता जन्म के बाद बाहरी वातावरण में उसकी सुरक्षा के लिए तैयार हो चुकी है। अब आपका बेबी भी आपसे मिलने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है।

loader