प्रेगनेंसी का 32 वां हफ्ता

प्रेग्नेंसी का 32वां हफ्ता, अब आपने अपनी प्रेग्नेंसी का आधे से ज्यादा सफर तय कर लिया है। हालाँकि, इस हफ्ते में आपके बच्चे का आकार एक नारियल के जितना हो गया होता है, और वजन लगभग 2 किलो का हो चुका होता है। वहीँ आपका बेबी अब लंबाई में भी 17 इंच के आस-पास हो चुका है।

अभी तक आपका बेबी सांसों के द्वारा एमनियोटिक तरल को ही खींच रहा है। उसे अभी सांसों के द्वारा हवा खींचने की प्रैक्टिस नहीं है। अभी उसके फेंफड़ों को हवा खींचने के लिए तैयारी करना बाकी है। बेबी के बाल अब मोटे हो चुके हैं। अक्सर देखा जाता है कि जन्म के समय कुछ बच्चों के बाल बेहद मोटे और कुछ के बेहद बारीक होते हैं। हालाँकि यह जरूरी नहीं है कि जन्म के समय जिस बच्चे के बाल पतले हों वह बड़े होने के बाद भी पतले ही रहें।

इस समय आपके बच्चे के त्वचा के निचे सारे वसा जमा होने लगते हैं, साथ ही अब आपका शिशु एक नवजात शिशु की तरह दिखने लगता है, जो अब इस दुनिया में आने के लिए तैयार है। इसके अलावा, इस हफ्ते में जो नयी बात है वह यह है कि इस हफ्ते में आपके बच्चे का सर निचे की ओर आना शुरू हो जाता है। साथ ही गर्भाशय में जगह की कमी होने के कारण बच्चे इधर-उधर रॉक एंड रॉल कर सकते हैं।

कुछ गर्भवती महिलाओं में इस समय तक भी बच्चे के सिर का पोजीशन निचे की ओर नहीं आता है, ऐसे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि किसी-किसी को डिलीवरी से कुछ दिन पहले बच्चे का सिर निचे की ओर आता है।

इस समय में आने के बाद आपके बच्चे का मूवमेंट थोड़ा कम हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस हफ्ते में बच्चे अपने सोने की साइकिल को पूरा करते हैं। यह साइकिल 20 से 40 मिनट का होता है।

loader