प्रेगनेंसी का 11 वां हफ्ता

प्रेगनेंसी का 11 वां हफ्ता

प्रेगनेंसी के 11 वें हफ्ते में आपका बेबी अब भ्रूण मात्र नहीं रह गया है, उसके हाथ, कंधे, घुटने और पंजे विकसित हो चुके हैं। हालाँकि अभी यह मात्र 1.5 इंच का है। उसके हाथ जल्द ही खुलने लगेगे और उसकी मुट्ठियाँ भी बंद होने लगेगी। उसके मसूड़ों के नीचे छोटे से टूथ बड्स भी दिखने लगेंगे, साथ ही उसकी बॉडी की कुछ बोन्स मजबूत होने लगेगी। 11 हफ्ते का बेबी, पेट के अंदर किक करना शुरू कर देता है और स्ट्रेचिंग भी करता है। उसके छोटे-छोटे मूवमेंट्स मालूम नहीं चलते हैं और वो देखने में वाटर बैलेट की तरह लगते हैं।

इस अवस्था में बच्चे का शरीर, मानव शरीर से थोड़ा हटकर होता है: उसके हाथ और पैर उसकी बॉडी के सामने होते हैं। कान का आकार लगभग सामान्य हो जाता है। उसकी छोटी सी नाक बनने लगती है और एक जीभ भी बन जाती है। पर बेबी का सिर, उसके बाकी के शरीर के बराबर ही होता है। बाल विकसित नहीं होते हैं और न ही बालों के लिए सिर की त्वचा सही से निर्मित होती है।
इस फेज तक बेबी के हाथों और पैरों की उँगलियाँ अलग-अलग हो जाती हैं और वो खुली हुई सी दिखती हैं। अगले हफ्ते तक बेबी की उँगलियों के नाख़ून भी निर्मित हो जायेंगे। आपका बेबी अब अंदर स्ट्रेच करना शुरू कर देता है और यही वजह है कि आपको ऐंठन होती है। जैसे-जैसे बेबी बढ़ता जाता है वो ऐसे मूवमेंट्स और ज्यादा करना शुरू कर देता है। हालाँकि आपको अभी अगले दो और महीनों तक बेबी के मूवमेंट्स का ज्यादा पता नहीं चलेगा।

loader